राजस्थान- प्रचंड गर्मी ने ली तीन की जान, धौलपुर रहा सबसे गर्म शहर


(PC : wikipedia.com)

जयपुर (ईएमएस)। देश इन दिनों प्रचंड गर्मी और लू की चपेट में है। उत्तर भारत समेत देश के तमाम इलाकों में सूर्य अपनी गर्मी से सबको झुलसा रहा है। राजस्थान के चूरू देश में सबसे गर्म चार शहरों में शामिल होने के बाद धौलपुर भी इस दर्जे में शामिल हो गया है। प्रदेश में इस गर्मी ने तीन लोगों की जान ले ली है। चूरू जिले में सुबह की शुरूआत ही 34 डिग्री सेल्सियस प्रारंभ होती है। इसके बाद तापमान दिन भर में 50 के आस-पास बना रहता है। बुधवार को तेज गर्मी की वजह से नागौर जिले के कुचेरा स्थित विष्णुनगर राजादा की ढाणी निवासी रामदेव (38), झालावाड के भवानी मंडी में पिडावा निवासी नाथूजट (60) और बारां के गोरधनपुर में मनोहर लाल (40) की मौत हो गई। जयपुर में 44.1 डिग्री रहा है। दिन में सडकें खाली रहने लगी है। धौलपुर में 48.5, चूरू 47.3, अजमेर में 44.5, कोटा में 47.0, श्रीगंगानगर में 46.8, बीकानेर में 46.0 डिग्री तापमान रहा है। एसी, कूलर ऐसी स्थिति में फेल हो गए हैं।

भीषण गर्मी से चूरू जिले में वॉमिटिंग, डायरिया, लू और स्किन संबंधी बीमारियां बढ़ गई हैं। इसके चलते जिला अस्पताल में मरीजों की भारी भीड़ उमड़ रही है। स्वास्थ्य विभाग ने पूरे जिले को ही हाई अलर्ट पर रखा है और डॉक्टरों की छुट्टियां कैंसल कर दी गई हैं।
मौसम विभाग के अनुसार अब 8 जून को मॉनसून के केरल के तट पर पहुंचने की संभावना है। आमतौर पर 1 जून तक केरल में मॉनसून दस्तक दे देता है। मॉनसून में देरी से साफ है कि दक्षिण भारत, पश्चिम भारत समेत मध्य और उत्तर भारत में भी बारिश में देरी हो सकती है। इससे जून महीने में बारिश में कमी रहने की आशंका जता दी गई है।