राजस्थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट 4% घटा दिये


भारत बंध के एलान के बीच कांग्रेस शासित राज्य मूल्य घटाने का विचार ही कर रहे हैं…

नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव के मुहाने पर खड़ी राजस्थान की वंसुधरा राजे सरकार ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बड़ा फैसला लिया है। वंसुधरा राजे सरकार ने पेट्रोल- डीजल पर 4 प्रतिशत वैट घटाने का फैसला किया है। ये फैसला आज आधी रात से लागू हो जाएगा। राजस्थान में वैट घटने से पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होगी और जनता को राहत मिलेगी। राजस्थान सरकार के इस फैसले से प्रदेश में तेल के दाम में 2 से 2.50 रुपए तक की राहत मिलेगी।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र सरकार भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए वैट कम करने पर विचार कर रही है।

गौरतलब है कि कच्चे तेल की कीमतों की वजह से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। पेट्रोल की कीमत 90 रुपए का आंकड़ा छूने के करीब है। वहीं कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम को लेकर मोदी सरकार को घेरने के लिए 10 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है।

उधर  इंडिया कांग्रेस कमिटी (एआईसीसी) की हिमाचल प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने रविवार जानकारी  देते हुए कहा कि कांग्रेस शासित पंजाब और कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों को पेट्रोलियम उत्पादों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करने के लिए पहले ही कहा जा चुका है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में वीरभद्र सिंह की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने वैट में दो प्रतिशत की कमी की थी। पाटिल ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों के विरोध में सोमवार को प्रस्तावित भारत बंद हिमालच प्रदेश में भी शांतिपूर्ण तरीके से प्रभावी होगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के दौरान आवश्यक चीजों के दाम तेजी से बढ़े हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के दौरान कच्चे तेल का दाम काफी उच्च स्तर पर था पर इसके बाद भी देश में पेट्रोलियम उत्पादों की दरें कम थीं। उन्होंने कहा कि जनता 2019 के आगामी चुनाव में भाजपा को सबक देगी। पेट्रोल और डीजल की कीमतें रविवार को एक नये रिकॉर्ड पर पहुंच गईं। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के बढ़ते दाम और रुपये में गिरावट से ईंधन की कीमतों में तेजी बनी हुई है। सरकारी ईंधन विपणन कंपनियों द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 12 पैसे और डीजल की 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई। दिल्ली में रविवार को पेट्रोल की कीमत 80.50 रुपये और डीजल की कीमत 72.61 रुपये प्रति लीटर हो गई। यह ईंधन की कीमत का नया उच्च स्तर है।