बर्फबारी के बीच तीसरे दिन फिर शुरू हुआ खोज अभियान


हिमस्खलन की चपेट में आए हिमाचल प्रदेश के कन्नौज जिले में 5 सैन्यकर्मियों के खोज अभियान को एक बार फिर शुरू कर दिया गया है।
Photo/Twitter

शिमला। हिमस्खलन की चपेट में आए हिमाचल प्रदेश के कन्नौज जिले में 5 सैन्यकर्मियों के खोज अभियान को एक बार फिर शुरू कर दिया गया है। गुरुवार को खराब मौसम की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन रोक दिया गया था, जो शुक्रवार सुबह एक बार फिर शुरू हो गया है। बता दें कि किन्नौर के नामिया डोगरी में भारी बर्फबारी के चलते एक सैनिक की मौत हो गई थी, जबकि 5 अन्य लापता हो गए। शुक्रवार को तिब्बत से लगी सीमा के पास खराब मौसम के बाद भी बचाव कर्मियों ने खोज अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान में सेना, आईटीबीपी, स्थानीय पुलिस और आपदा प्रबंधन के 200 से अधिक जवान लगे हुए हैं।

बचाव कार्य में लगे अधिकारियों ने आशंका जताई है कि सैनिक 200 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले बर्फ के नीचे दबे हो सकते हैं। बुधवार को हादसा उस वक्त हुआ जब तिब्बत सीमा से सटे नामिया डोकरी के पास ग्लेशियर खिसक गया, जिसमें नियमित गश्त पर निकले जम्मू और कश्मीर राइफल्स के 16 जवानों में से 6 बर्फ में दब गए। इस आपदा में भारत- तिब्बत बल (आइटीबीपी) के 5 जवान भी घायल हो गए हैं। इस घटना में मारे गए सैनिक की पहचान हिमाचल प्रदेश निवासी राजेश कुमार के रूप में हुई है।

– ईएमएस