नगर पालिका बैठक में सदस्यों ने राष्ट्र गान अधुरा छोड़ राष्ट्रीय गीत गाना प्रारंभ किया


(Photo Credit : youtube.com)

इंदौर नगर पालिका के बजट सम्मेलन के दौरान कुछ लोगों की भूल के कारण बुधवार को विवाद खड़ा हो गया। इस अधिवेशन में, राष्ट्रगान जन-गन-मन बीच में बाधित करके राष्ट्र‌ीय गीत वंदे मातरम गाना शुरू कर दिया गया।

इस आयोजन का वीडियो सामने आया, जिसमें एक मेयर और स्थानीय भाजपा विधायक मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़ भी दिखाई दे रहे हैं। इंदौर नगरपालिका पर बीजेपी का कब्जा है। रिपोर्ट के अनुसार, नगर पालिका के बजट सत्र की शुरुआत के दौरान, सदस्यों और अन्य लोगों ने राष्ट्रगान (जन-गण-मन) गाना शुरू किया। वहां मौजूद अन्य लोगों ने सुर में सुर मिलाए।

लेकिन, गलती महसूस होने के कुछ सेकंड बाद, जन-गण-मन को अधूरा छोड़ दिया गया और अचानक वंदे मातरम शुरू कर दिया गया। फिर इस राष्ट्रीय गीत को पूरा गाया गया। विपक्षी सदस्यों ने नगर निगम के सम्मेलन में हुई इस गलती को राष्ट्रगान का अपमान बताया और दोषी लोगों की पहचान की और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की।

नगरपालिका सभा के अध्यक्ष अजय सिंह नरूका ने इस विषय में कहा, “यह गलती शायद किसी की जीभ-फिसल जाने के कारण हुई है। हालाँकि, भूल के पीछे कोई दुर्भावना नहीं थी, और इस मामले को बिना कारण के बढ़ाना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि यह पुरानी परंपरा है कि नगरपालिका के सत्र की शुरुआत राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाया जाता है, जबकि राष्ट्रगान के गायन के साथ सदन की कार्यवाही पूर्ण हो जाती है।