महाराष्ट्र में प्‍याज मंडियों में हड़ताल, बढ़ेंगी कीमतें


महाराष्‍ट्र की कई प्‍याज मंडियों में मंगलवार को हड़ताल की गई है। इस हड़ताल का असर देश में प्याज की कीमतों पर असर पड़ सकता है।

मुंबई। देश में आने वाले दिनों में प्याज की कीमतें बढ़ सकती हैं। महाराष्‍ट्र की कई प्‍याज मंडियों में मंगलवार को हड़ताल की गई है। लिहाजा इस हड़ताल का असर देश में प्याज की कीमतों पर असर पड़ सकता है। इस हड़ताल में महाराष्‍ट्र की लासलगांव, मनमाड, पिंपलगांव सहित कई बड़ी मंडियां शामिल हैं। मंडियों से जुड़े लोग, व्‍यापारी और मजदूर सरकार के नियम का विरोध कर रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की उपज की खरीद एवं बिक्री कानून में बदलाव किए जाने के विरोध में मनमाड, लासलगांव और नाशिक जिले की अधिकांश मंडियां बंद हैं।

आरोप है कि नए बदलाव से किसान, व्यापारी, कमिशन एजेंट और माथाडी कामगारों का रोजगार बर्बाद हो जाएगा। इसके विरोध में बंद का आह्वान किया गया है। बंद की वजह से मंडियों में नीलामी नहीं हो रही है। इस वजह से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि महाराष्‍ट्र सरकार नियम लाने जा रही है कि कोई भी व्यापारी सीधे किसान से, उसके घर या बाहर सौदा कर सकता है। उस पर मार्केट से जुड़ा नियम लागू नहीं होगा। इस नियम का कई जगहों पर विरोध किया जा रहा है, हालांकि व्‍यापारी मंडल अपनी मांगें सरकार तक पहुंचाने की कोशिश करेगा।

– ईएमएस