महाराष्ट्र : नक्सलियो द्वारा आईईडी ब्लास्ट में 15 जवान शहीद


नक्सलियों ने महाराष्ट्र में एक बड़ी घटना को अंजाम दिया हैं। नक्सलियों द्वारा किए गए इस ब्लास्ट में सीआरपीएफ के 15 जवान शहीद हो गए हैं।

24 घंटे में दूसरी बड़ी घटना

गढ़चिरौली । नक्सलियों ने बुधवार को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में एक बड़ी घटना को अंजाम दिया हैं। नक्सलियों द्वारा किए गए इस ब्लास्ट में सीआरपीएफ के 15 जवान शहीद हो गए हैं। इस हमले में गाड़ी का ड्राइवर भी मारा गया है। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर पेट्रोलिंग के लिए जा रही सीआरपीएफ की गाड़ी को उड़ा दिया है। ये सभी जवान नक्सल विरोधी सी-60 ग्रुप के सदस्य थे। घटनास्थल पर सुरक्षाबलों और नक्सलियों के भी गोलीबारी भी हुई। पुलिस के जवानों ने भी नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया।

बताया जा रहा है कि गाड़ी में 16 जवान सवार थे। आईजी ने जवानों के शहीद होने के खबर की पुष्टि की है। आईडी ब्लास्ट इतना जोरदार था कि इस ब्लास्ट में गाडिय़ों के परखच्चे उड़ गए। 24 घंटे के अंदर यह दूसरा नक्सली हमला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस नक्सली हमले की निंदा की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। शहीद जवानों के परिजनों के साथ मेरी संवेदना है। मैं बहादुर जवानों को सलाम करता हूं। रामदास आठवले ने नक्सली हमले की निंदा करते हुए कहा कि नक्सलियों को खत्म करने की आवश्यक्ता है। नक्सलवादी लोगों की मांग से तो हम सहमत हैं, लेकिन उन्होंने जो मार्ग अपनाया है उससे किसी का भला होने वाला नहीं है।

घटना के बाद सीआरपीएफ और पुलिस की टीम घटना स्थल पर पहुंच चुकी है। आपको बता दें कि आज महाराष्ट्र अपना स्थापना दिवस मना रहा है। इस दिन नक्सली हिंसी की दूसरी घटना है। बीती रात नक्सलियों ने 50 गाडिय़ों को आग के हवाले कर दिया। सडक़ निर्माण में जुटी कंपनी के लगभग 50 वाहनों को निशाना बनाया गया. नक्सलियों ने यहां कुरखेडा तालुका के दानापुर इलाके में इस वारदात को अंदाज दिया था। दरअसल इस इलाके में रास्तों की मरम्मत और नए रास्ते बनाने का काम चल रहा था। जिसके लिए जेसीबी और सीमेंट से लदे ट्रक रास्ते पर खड़े थे। स्थानीय पुलिस ने बताया था कि यह नक्सली प्रभावित इलाका है। इतना ही नहीं घटनास्थल से भागने से पहले नक्सलियों ने पिछले साल अपने साथियों की हत्या की निंदा करते हुए पोस्टर और बैनर भी लगाए। नक्सलियों ने जाने से पहले दो जेसीबी, 11 टिप्पर, डीजल और पेट्रोल टैंकर्स, रोलर्स, जेनरेटर वैन और दो स्थानीय कार्यालयों को भी आग के हवाले कर दिया।

पीएम मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आधिकारिक ट्विटर हैंडल से नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों पर शोक जताया है। उन्होंने लिखा, ‘सभी बहादुर जवानों को सलाम करता हू। उनका बलिदान कभी भुलाया नहीं जाएगा। मेरी सांत्वना शोक संतप्त परिवारों के साथ है। हिंसा के पीछे साजिशकर्ताओं को बख्शा नहीं जाएगा।’

– ईएमएस