मध्य प्रदेश के इस जिले में पानी की इतनी समस्या है कि छात्राओं को स्कूल छोड़ना पड़ा


(Photo Credit : rediff.com)

देशभर के लोग इस बार गर्मी से परेशान हैं। देश के कई राज्यों में आकाश में सूर्य मानो अंगारे बरसा रहा हो ऐसा महसूस होता है। ऐसे में मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में स्थिति बहुत खराब है। यहां पानी की कमी इतनी व्यापक हो चुकी है कि पानी की कमी के कारण लड़कियों को स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, क्योंकि छात्र सुबह से समय पानी लेने तीन-चार किलोमीटर दूर जाते हैं। वे हर दिन तीन से चार घंटे पानी लेने के लिए बाहर जाते हैं और इसलिए वे स्कूल नहीं जा सकते हैं।

इस समस्या के बारे में बताते हुए बैतूल जिले की निवासी सीमा ने कहा, “हम बहुत बुरी स्थिति से गुजर रहे हैं। हमारे क्षेत्र में कई दिनों से पानी की काफी समस्या है और इसलिए बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ता है। हम हर दिन गांव से 3-4 किलोमीटर दूर स्थित एक कुएं पर पानी भरने जाते हैं। जिसके चलते स्कूल जाने का समय निकल जाता है। गाँव में कई लड़कियां हैं जो पानी के कारण स्कूल छोड़ चुकी हैं। सीमा ने आगे कहा कि गांव में पानी के साथ-साथ बिजली की भी समस्या है, जिससे परीक्षा के दौरान कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

इस जिले के एक अन्य निवासी शरमन ने कहा कि लोग लंबे समय से पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। कूए का पानी भी बहुत दूषित होता है जिसके कारण लोग बीमार भी पड़ रहे हैं।