एक ऐसा मतदान केन्द्र, जहां सबसे कम 12 मतदाता


जम्मू-कश्मीर के लेह में एक ऐसा मतदान केंद्र है जहां सबसे कम मतदाता हैं। इतना ही नहीं सबसे ऊंचाई वाला मतदान केंद्र भी इसी इलाके में है।
Photo/Twitter

लेह। जम्मू-कश्मीर के लेह में एक ऐसा मतदान केंद्र है जहां सबसे कम मतदाता हैं। इतना ही नहीं सबसे ऊंचाई वाला मतदान केंद्र भी इसी इलाके में है। लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश में 11,316 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। लेह जिला निर्वाचन अधिकारी अन्वी लवासा ने बताया कि लद्दाख संसदीय क्षेत्र के लेह विधानसभा में गाइक गांव में एक मतदान केंद्र बनाया गया है, जहां सबसे कम केवल 12 मतदाता हैं। उन्होंने बताया, गाइक मतदान केंद्र (संख्या 38) में केवल 12 मतदाता हैं। इनमें पांच पुरुष और सात महिला हैं।

अधिकारी ने कहा, इसी तरह इस जिले में सबसे ऊंचाई पर बना मतदान केंद्र भी है। यह समुद्र स्तर से 14,890 फुट ऊंचाई पर स्थित है। यह मतदान केंद्र अनले पो में है। लवासा ने बताया कि यह दोनों मतदान केंद्र लेह विधानसभा क्षेत्र में हैं। इस क्षेत्र में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 294 है। जम्मू-कश्मीर में छह संसदीय सीट है। यहां 78,42,979 मतदाताओं के लिए 11,316 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले ही यह जानकारी सामने आई थी कि उत्तर प्रदेश के गाजीपुर निवासी शिव पूजन 107 साल की उम्र में इस बार मतदान करने के लिए तैयार हैं। स्वतंत्रता के बाद 1952 में उन्होंने पहली बार वोट किया था। तब जवाहर लाल नेहरू प्रधानमंत्री बने थे। नेहरू से लेकर मोदी तक वह 14 प्रधानमंत्री देख चुके हैं।

– ईएमएस