पूरी दुनिया में डोरस्टेप डिलीवरी गवर्नेंस का नया मॉडल : सीएम केजरीवाल


Image Credit : twitter.com/kejriwalfanclub

नई दिल्ली। दिल्ली के लोगों को आज (१० सितंबर) से ४० सरकारी सेवाएं घर पर ही दी जाएंगी। इन सेवाओं में विवाह प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पानी का नया कनेक्शन सहित अन्य सेवाएं शामिल हैं। ये सेवाएं ५० रुपये के अतिरिक्त शुल्क के साथ मुहैया करायी जाएंगी। दिल्ली सचिवालय में सोमवार सुबह खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूरी कैबिनेट के साथ इस योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने योजना का शुभारंभ करते हुए ने कहा कि यह योजना एक अजूबा, एक एक्सपेरिमेंट है और पूरी दुनिया के अंदर गवर्नेंस का एक नया मॉडल है, लेकिन यह आसानी से लागू नहीं हुआ इसके लिए हमने बहुत संघर्ष किया है। केजरीवाल ने कहा कि हमने केंद्र और उपराज्यपाल दोनों से लड़ाई लड़ी तब जाकर ये योजना आज लागू हो पाई। इसी तरह राशन की भी डोर स्टेप डिलीवरी है जो आजतक लागू नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि जिस तरह ४० सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी शुरू हुई है उसी तरह हम राशन को भी घर-घर तक पहुंचा पाएंगे।
– मिलाए १०७६ नंबर
दिल्ली सरकार ने अपनी इस योजना के लिए एक नंबर जारी किया है। यह खास नंबर है १०७६, जो लोग सेवाएं घर तक लेने के इच्छुक हैं वो इस पर फोन कर ‘मोबाइल सहायक’ से अपॉइंटमेंट तय कर लें। अपॉइंटमेंट लेने का मतलब है कि आप कब सरकार के प्रतिनिधि को अपने घर बुलाना चाहते हैं ये तय करना जरूरी होगा। अपॉइंटमेंट का समय सुबह ८ से रात १० बजे तक सुनिश्चित किया है। मतलब ये है कि आपके घर मोबाइल सहायक इसी समय के बीच आ सकता है। गौरतलब है कि कॉल सेंटर सातों दिन खुला रहेगा और यहां फोन कर आप मिलने का समय तय कर सकते हैं। जिस समय का अपॉइंटमेंट होगा सरकार का प्रतिनिधि उसी समय आपके घर एक टैबलेट के साथ पहुंचेगा। इसके बाद वह आपसे फॉर्म भरवाएगा और जरूरी दस्तावेज अपलोड करेगा। सभी प्रक्रिया पूरी होने पर वह आपसे ५० रु का शुल्क वसूल करेगा। इसके बाद आपको जो सर्टिफिकेट चाहिए वह आपके घर पोस्ट के जरिए पहुंच जाएंगी।
– कौन सी हैं वो ४० सेवाएं
केजरीवाल सरकार ने डोरस्टेप डिलीवरी के लिए ७ अलग-अलग विभागों की ४० सेवाओं को चुना है जो सीधे आवेदकों के घर तक पहुंचाई जाएंगी। इन सेवाओं में जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शादी का रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन, नया पानी या सीवर कनेक्शन या कटवाने के लिए आवेदन जैसी कुल ४० सेवाएं हैं।
हालांकि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया है कि आगे चलकर इन सेवाओं की संख्या ४० से बढ़ाकर ७० कर दी जाएंगी। अभी जिन ४० सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी की बात है उनके लिए २०१७ में करीब २५ लाख आवेदन आए थे।