गोवा : कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया


(Photo: IANS)

पणजी। राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार जहां एक तरफ अस्वस्थ मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की जगह नए नेता की तलाश में जुटा हुआ है, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के विधायकों ने सोमवार को गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया।

विपक्ष के नेता चंद्रकांत कवलेकर ने राजभवन जाकर राज्यपाल मृदुला सिन्हा के कार्यालय में सभी 16 कांग्रेस विधायकों द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र सौंपा। पत्र में कहा गया है कि उन्हें नए चुनाव के लिए विधानसभा भंग नहीं करनी चाहिए।

बीते सप्ताह पर्रिकर को दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद यह राजनीतिक हलचल तेज हुई है। कांग्रेस ने राज्यपाल से सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने का आग्रह किया।

कवलेकर ने कहा, “हमने राज्यपाल से आग्रह किया कि राज्य को चुनाव के रास्ते पर नहीं ले जाया जाए। हमने उनसे यह भी आग्रह किया कि न तो राष्ट्रपति शासन लागू किया जाए और न तो सदन को निलंबित अवस्था में रखा जाए। लोगों ने हमें पांच साल के लिए चुना है..महज 18 महीनों के बाद चुनाव थोपना किसी के लिए अच्छा नहीं है।”

कवलेकर का सरकार बनाने का दावा ऐसे समय में आया है, जब भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक अपनी पार्टी के नेताओं व गठबंधन सहयोगियों से पर्रिकर के विकल्प के चयन के लिए राज्य में बैठक कर रहे हैं।

पर्रिकर का बीते कई महीनों से पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज चल रहा है।

पर्रिकर को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया है।

कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने राज्यपाल को लिखे एक पत्र में भी विधानसभा को भंग करने के खिलाफ चेताया है और कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए एक मौका देने की मांग की है।

गोवा विधानसभा में कांग्रेस 16 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है। भाजपा के 14 विधायक हैं, और उसे गोवा फारवर्ड के तीन और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन विधायकों और एक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक तथा तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

लेकिन, इस नंबर गेम को भाजपा के तीन विधायकों का स्वास्थ्य बिगाड़ रहा है। पर्रिकर कैंसर से गंभीर रूप से पीड़ित हैं, शहरी विकास मंत्री फ्रांसिस डिसूजा वर्तमान में न्यूयॉर्क में कैंसर का इलाज करा रहे हैं, जबकि बिजली मंत्री पांडुरंग मडकइकर बीते कुछ महीनों से ब्रेनस्ट्रोक से पीड़ित हैं।

-आईएएनएस