‘सेल’ फैक्ट्री में विस्फोट, 9 मरे


(Photo: IANS)

भिलाई। यहां भिलाई इस्पात संयंत्र में गैस की आपूर्ति करने वाली पाईपलाइन में मंगलवार को हुए विस्फोट में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और कम से कम 10 अन्य घायल हो गए हैं।

संयंत्र के प्रवक्ता विजय मैरल ने आईएएनएस को बताया, “यह बड़ी दुर्घटना है। अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है।”

उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने घायलों का हाल जानने के बाद संवाददाताओं से कहा कि, हादसे में अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है। कई गंभीर हालत में है।

रायपुर से लगभग 30 किलोमीटर दूर दुर्ग जिले में स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र भारतीय रेलवे का एक मात्र आपूर्तिकर्ता है।

खबरिया चैनलों द्वारा विस्फोट की खबर फैलने के बाद ‘भारतीय इस्पात प्राधिकरण’ (सेल) के शेयर मंगलवार को लगभग चार फीसदी तक गिर गए।

छत्तीसगढ़ के भिलाई इस्पात संयंत्र में सोमवार दोपहर गैस पाईप लाइन में हुए विस्फोट में मारे गए लोगों के प्रति मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शोक जताया है।

सिंह ने ट्वीट किया, “आज भिलाई इस्पात संयंत्र में हुई गैस पाईपलाइन दुर्घटना से मुझे बहुत दुख पहुंचा है। इस हादसे में प्राण गंवाने वाले भाई-बंधुओं को भावभीनी श्रद्घांजलि, मैं ईश्वर से उनके परिवार को धैर्य प्रदान करने एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ लाभ की कामना करता हूं।”

ज्ञात हो कि संयंत्र के कोको ओवन में आपूर्ति करने वाली गैस पाईप लाइन में अचानक विस्फोट हुआ, और इससे रिसी गैस ने कर्मचारियों को बेहोश कर दिया। दुर्घटना में नौ कर्मचारियों की अबतक मौत हो चुकी है, वहीं 10 घायलों का सेक्टर नौ स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र में भर्ती कराया गया है।

-आईएएनएस