छात्रा को हेयर ट्रीटमेंट कराना भारी पड़ा, झड़ते बालों से परेशान हो की खुदकुशी


Image credit : Starofmysore.com

मैसूर। अपने बालों को लेकर लोग इतने भी क्रेजी हो सकते है कि उनके झड़ने पर दुखी होकर जान भी दें दे। ऐसा ही एक वाकया मैसूर में घटा यहां हेयर स्‍टाइल चेंज कराने के बाद बाल झड़ने की समस्‍या से दुखी होकर मैसूर की एक छात्रा ने नदी में छलांग लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली। पुल‍िस के अनुसार आत्‍महत्‍या करने वाली छात्रा बीबीए की छात्रा थी। उसने कुछ समय पहले मैसूर के एक लोकल पार्लर से हेयर ट्रीटमेंट लेकर बाल सीधे करवाए थे। इसके बाद उसके बाल लगातार झड़ रहे थे। पुल‍िस ने बताया क‍ि मृतक छात्रा के माता-प‍िता ने पार्लर के ख‍िलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी है।

पुल‍िस ने बताया कि मृतक छात्रा का नाम नेहा गंगमा है। उसके प‍िता का नाम पेमइय्या और मां का नाम श्याला है। नेहा अपने माता-प‍िता की इकलौती बेटी थी। नेहा ने कुछ समय पहले ही हेयर स्‍टाइल बदले थे। हेयर स्‍टाइल चेंज करने के बाद से कथित रूप से उसके बाल लगातार झड़ रहे थे और उसे डर था कि एक दिन वह गंजी हो जाएगी। नेहा की मां ने पुल‍िस को बताया, नेहा ने फोन करके मुझे बताया था कि उसके बाल लगातार झड़ रहे हैं। उसके बाल पतले हो रहे थे, जिससे वह गंजी होने के कगार पर थी। इस परेशानी की वजह से वह अपने कॉलेज भी नहीं जाना चाहती थी। नेहा की मां के अनुसार, हेयर ट्रीटमेंट कराने के बाद से उसकी त्‍वचा में ऐलर्जी भी हो गई थी। वह परेशान थी क‍ि उसके दोस्‍त जब इसके बारे में उससे पूछेंगे, तो वह उन्‍हें क्‍या जवाब देगी। मां के मुताबिक नेहा इस समस्‍या की वजह से एक साल तक कॉलेज नहीं जाना चाहती थी। साथ ही वह अपने बाल किसी धर्मस्थल पर दान करके गंजी होना चाहती थी।

पुल‍िस ने बताया क‍ि नेहा मैसूर स्‍थ‍ित अपने पेइंग गेस्‍ट से 28 अगस्‍त से लापता थी। उस द‍िन वह अपने पीजी से कॉलेज के ल‍िए न‍िकली मगर वहां नहीं पहुंची। जब वह पीजी वापस नहीं लौटी, तो पीजी संचालक ने उसके अभ‍िभावक को इसकी सूचना दी। कोडागू के रहने वाले नेहा के माता-प‍िता ने बेटी के गुमशुदा होने की र‍िपोर्ट मैसूर के जयलक्ष्‍मीपुरम पुल‍िस थाने में दर्ज कराई। पुल‍िस ने एफआई दर्ज करते हुए उसकी तलाश शुरू कर दी। 1 सितंबर को पुलिस को नेहा का शव लक्ष्मण तीर्थ नदी के पास म‍िला। पुल‍िस को आशंका है बाल झड़ने से परेशान नेहा ने 28 अगस्‍त को नदी में छलांग लगाकर खुदकुशी कर ली। नेहा के माता-प‍िता ने उसके शव की पहचान उसकी अंगूठी से की, जो उसने पहन रखी थी। पुल‍िस ने बताया कि शव के बाल और शरीर के अन्‍य नमूने ले ल‍िए गए हैं, जिसे बेंगलुरु और मैसूर के फरेंस‍िंक लैब में परीक्षण के ल‍िए भेज द‍िया गया है। नेहा के अभ‍िभावक ने पार्लर के ख‍िलाफ दर्ज श‍िकायत में कहा है कि बालों के ट्रीटमेंट में जो केम‍िकल इस्तेमाल किया गया था, उसके बाद से नेहा को परेशानी शुरू हो गई थी।