दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की उलटी गिनती शुरु


नई दिल्ली (ईएमएस)। लोकसभा चुनाव में प्रचंड मोदी लहर के बल पर दिल्ली की 7 सीटों (नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तरी पूर्वी दिल्ली, उत्तरी पश्चिमी दिल्ली और चांदनी चौक) पर बड़े अंतर से जीत हासिल करने जा रही भारतीय जनता पार्टी के लिए वर्ष २०२० भी शुभ होने वाला है।

दरअसल, जिस तरह भारतीय जनता पार्टी के सातों प्रत्याशियों ने अपनी-अपनी सीटों पर शानदार प्रदर्शन किया है, उससे तो लगता है कि भाजपा दिल्ली विधानसभा चुनाव-२०२० में दो तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। इस हाल में कांग्रेस दूसरे तो दिल्ली में पांच साल तक सत्ता चलाने वाली आम आदमी पार्टी तीसरे स्थान पर खिसक जाएगी, यानी पहले से सीधे तीसरे स्थान पर। बता दें कि वर्ष-२०१४ में हुई दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप पार्टी ने दिल्ली ७० विधानसभा सीटों में से ६७ सीटों हासिल कर इतिहास रचा था, जबकि भाजपा को सिर्फ तीन सीटें तो कांग्रेस शू्न्य पर सिमट गई थी।

 2014 से बेहतर प्रदर्शन

भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों को जैसा कि पूर्व में कहा जा रहा था कि सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ेगा, लेकिन हुआ इसके उलट। दिल्ली में भाजपा २०१४ की तुलना में लोकसभा चुनाव २०१९ में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करती नजर आ रही है। फिलहाल चल रही मतगणना में दिल्ली में भाजपा के उम्मीदवार ७ में से ३ सीटों पर २ लाख वोटों से आगे चल रहे हैं। पूर्वी दिल्ली, उत्तरी पूर्वी दिल्ली और उत्तरी पश्चिमी दिल्ली में २ लाख वोटों से ज्यादा की बढ़त है। ऐसे में जाहिर है यह आंकड़ा जैसाकि उम्मीद है कायम रहेगा, तो भाजपा अगले एक साल के भीतर होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव-२०२० में सत्ता में आएगी वह भी बंपर जीत के साथ। जो जानकारी मिल रही है कि उसके हिसाब से उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली १० विधानसभा में से ८ पर उम्मीदवार मनोज तिवारी बंपर जीत हासिल कर रहे हैं। कहने का मतलब इस अनुपात में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा को १० में से ८ सीटें मिलेंगी।

पूर्वी दिल्ली से पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर करीब ५४ पर्सेंट वोटों से आगे हैं, जबकि अनुभवी कांग्रेस नेता अरविंदर सिंह लवली को २५ फीसदी वोट मिले हैं और आप पार्टी प्रत्याशी आतिशी मार्लेना करीब १७ पर्सेंट वोटों के साथ तीसरे नंबर पर चल रही हैं। यहां पर भी विधानसभा चुनाव के लिहाज से आधी से ज्यादा सीटें जीतेगी।

पीएम मोदी को सीएम केजरीवाल ने दी जीत की बधाई 

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी है। सीएम केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा, ‘मै श्री नरेंद्र मोदी को इस ऐतिहासिक जीत की बधाई देता हूं और दिल्ली के लोगों की भलाई के लिए आने वाले समय में साथ काम करने के लिए तत्पर हूं।

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जबरदस्त जीत पर देश-विदेश, नेता-अभिनेता से लेकर सिलेब्रिटीज से बधाई मिल रही है। बता दें कि राजधानी दिल्ली में ७ सीटों पर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवार खड़े किए थे। लेकिन सातों सीटों पर ही बीजेपी के उम्मीदवार बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं और आम आदमी पार्टी को निराशा हाथ लगी है।