हिमाचल में वायुसेना ने 19 लोगों को बचाया


शिमला| भारतीय वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश में लगातार जारी भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में फंसे 19 लोगों को बचा लिया।

सरकार के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस से कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निर्देश पर वायुसेना के हेलीकॉप्टर से कुल्लू जिले के डोबी में फंसे लोगों को बचाने का अनुरोध किया गया। सभी को सुरक्षित बचा लिया गया।

प्रवक्ता ने कहा कि भारी बारिश के कारण खासतौर से कुल्लू, चम्बा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों में पैदा हुए हालात का जायजा लेने के लिए बुलाई गई एक आपात बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जान-माल का नुकसान रोकने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए जाएं।

ठाकुर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग सड़कों पर भूस्खलन या मलबे को जल्द से जल्द साफ करे, और चामरा व पंडोह बांधों में बढ़ते जलस्तर पर नजर रखी जाए और प्रशासन को पूर्व चेतावनी मुहैया कराई जाए।

बैठक में बताया गया कि लाहौल घाटी के कोकसार में फंसे 120 लोगों को बचा लिया गया है। इसी तरह कुल्लू जिले के मारही से 23 लोगों को और रोहतांग इलाके से 23 लोगों को बचा लिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून राज्य में आक्रामक बना हुआ है और अधिकांश इलाकों में भारी से अत्यंत भारी बारिश हो रही है। इसके कारण कुछ इलाकों में भूस्खलन हुआ है और राजमार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। सभी प्रमुख नदियां और उनकी सहायक नदियां उफान पर हैं।

–आईएएनएस