कोचीन एयरपोर्ट पर अबुधाबी जा रहे यात्री के बैग में मिला सांप, गिरफ्तार


केरल के कोचीन एयरपोर्ट पर यात्री के बैग के अंदर जिंदा साफ मिलने से हड़कंप मच गया। स्कैनिंग के दौरान उसमें सांप होने की बात सामने आई।
प्रतिकात्मक तस्वीर। (Photo/wikipedia.org)

कोच्चि । केरल के कोचीन एयरपोर्ट पर यात्री के बैग के अंदर जिंदा साफ मिलने से हड़कंप मच गया। यात्री के हैंडबैग की स्कैनिंग के दौरान उसमें सांप होने की बात सामने आई। यात्री के बैग से जो सांप मिला है वह जहरीले सांपों में से एक है। बैग में सांप मिलने पर सीआईएसएफ ने यात्री को फ्लाइट में चढ़ने से रोका और पुलिस के हवाले कर दिया।

सीआईएसएफ के अधिकारियों ने बताया, सब इंस्पेक्टर पीके मौर्या स्क्रीन पर स्कैनिंग के सामान पर नजर रखे थे। उसी समय उन्हें एक हैंडबैग में कुछ सांप जैसा नजर आया। उन्होंने तत्काल इस बैग को उठाया और हम लोगों को सूचना दी। यह बैग एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट 419 में सफर करने जा रहे अबु धाबी के यात्री की थी। कॉन्स्टेबल ह्रदेश कुमार ने सावधानी से बैग खोला तो देखा कि उसके अंदर एक सांप का बच्चा है। यह सांप का बच्चा देखने में भारतीय कोबरा लग रहा था।

अधिकारियों ने बताया कि भारत में पाई जाने वाली सांप की प्रजातियों में यह सांप सबसे ज्यादा जहरीला होता है। रेंगने वाले जीव, सांप और वन्यजीवों को फ्लाइट में ले जाना प्रतिबंधित है। इसके अलावा इन्हें लेकर फ्लाइट में सफर करना नागरिक विमानन सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है। हैंडबैग में सांप मिलने के बाद यात्री को 4.55 वाली फ्लाइट पर चढ़ने से रोक लिया गया और उस पुलिस के हवाले कर दिया गया। पुलिस ने बताया कि यात्री केरल के पलक्कड़ में कट्टाकलम का रहने वाला है।

– ईएमएस