30 एयरपोर्ट पर जांच – रिंगटोन से जागरुकता, कोरोना से निपटने कई उपाय कर रही सरकार


Photo/Twitter

नई दिल्ली (ईएमएस)। भारत में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के असर के बीच सोमवार को फिर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने समीक्षा बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल भी मौजूद रहे।

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने जानकारी दी कि अभी तक भारत में कोरोना वायरस के 43 केस सामने आए हैं, इनमें से तीन को ठीक किया जा चुका है। देश के अलग-अलग हिस्सों में जांच शुरू की जा रही हैं और लोगों को इससे बचने की सलाह दी जा रही है। अभी देश में कोरोना वायरस की जांच करने के लिए 46 लैब चालू हैं।

वहीं केंद्रीय मंत्री ने बताया कि हम लोगों को फोन पर कोरोना वायरस के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इसके तहत रिंग टोन के दौरान कोरोना वायरस को लेकर सचेत किया जा रहा है। हर्षवर्धन के मुताबिक, देश के 30 एयरपोर्ट पर हर यात्री की स्क्रीनिंग की जा रही है। अबतक कुल 8 लाख से अधिक लोगों की जांच की जा चुकी है। जनवरी में सिर्फ 7 एयरपोर्ट पर ही स्क्रीनिंग शुरू की गई थी। अब सरकार की ओर से जिला स्तर पर इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि अगर कोई कोरोना से संक्रमित होता है तो उसकी तुरंत पहचान की जा सके।

होली नहीं मनाएंगे केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बयान दिया कि कोरोना वायरस को लेकर जागरुकता फैलाई जा रही है। अब लोकल लेवल पर भी स्क्रीनिंग की जा रही है, ताकि हर किसी की जांच की जा सके। केजरीवाल ने भरोसा दिलाया कि जो व्यक्ति स्वस्थ है उस मास्क की जरूरत नहीं है।इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि इस बार कोरोना वायरस और दिल्ली में हुई हिंसा की वजह से वो होली नहीं मनाएंगे।दिल्ली सीएम ने कहा कि शहर में जगह-जगह लाउड स्पीकर के जरिए, पम्फलेट के जरिए इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में मेट्रो और बसों की लगातार सफाई की जा रही है।