260 करोड़ ठगनेवाला विनय शाह गर्लफ्रेंड के साथ नेपाल में गिरफ्तार


पैसे डबल करने की लालच देकर कई लोगों को रु. 260 करोड़ का चूना लगाकर फरार विनय शाह को उसकी गर्लफ्रेंड के साथ गिरफ्तार कर लिया है।
Photo/Vecteezy

अहमदाबाद । पैसे डबल और ट्रिपल करने की लालच देकर गुजरात में कई लोगों को रु. 260 करोड़ का चूना लगाकर फरार विनय शाह आखिरकार कानून के शिकंजे में आ गया है। नेपाल पुलिस ने पोखरा की एक होटल से विनय शाह को उसकी गर्लफ्रेंड के साथ गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही लाखों रुपयों की नकदी बरामद की है। विनय शाह की कस्टडी लेने गुजरात सीआईडी क्राइम की एक टीम नेपाल रवाना हो गई है।

जानकारी के मुताबिक नेपाल पुलिस ने शनिवार को पोखरा के एक होटल से विनय शाह को गिरफ्तार कर लिया। जिसके साथ एक नेपाली युवती भी जो दिल्ली के स्पा में काम करती थी। होटल में गर्लफ्रेंड के साथ मौज मस्ती कर रहा विनय शाह कसीनों में खुलकर रुपए लुटा रहा था, जिससे वह होटल संचालकों की नजरों में आ गया। होटल संचालक की सूचना के आधार पर नेपाल ने जांच शुरू की। जिसमें भारत सरकार की ओर से विनय शाह के बारे में जारी लुकआउट नोटिस का पता चला। नेपाल पुलिस समझ गई कि कसीनों में रुपए उडा रहा शख्स अन्य कोई नहीं बल्कि भारत का एक वांटेड अपराधी विनय शाह है। जिसके बाद नेपाल पुलिस ने विनय शाह और उसकी गर्लफ्रेंड को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने विनय शाह से पासपोर्ट और 31 लाख डॉलर के नोट बरामद किए हैं। जिसमें यूरो, पाउंड और भारतीय नोट भी शामिल हैं। सीआईडी क्राइम को विनय शाह के नेपाल में छिपे होने की आशंका थी और इसी कारण वह पिछले काफी समय से नेपाल पुलिस के संपर्क में थी। मोबाइल लोकेशन के आधार पर विनय शाह को ट्रेस भी किया गया। नेपाल पुलिस ने विनय शाह को गिरफ्तार करने के बाद इसकी जानकारी भी दी। जिसके बाद गुजरात सीआईडी क्राइम की एक टीम नेपाल पहुंची। फिलहाल नेपाल पुलिस ने फॉरेन एक्सचेंज रेग्युरेटरी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। वहीं इंकमटेक्स फेमा के तहत कार्यवाही कर रहा है। नेपाल और भारत के बीच प्रत्यर्पण संधी के मुताबिक विनय शाह को भारत लाने की कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

गुजरात में लोगों को रु. 260 करोड़ का चूना लगाने वाले विनय शाह की पत्नी भार्गवी शाह भी इस गोरखधंधे में शामिल है और वह भी भागी भागी घूम रह है। शाह दंपत्ति ने 260 करोड़ रुपये की ठगी को अंजाम दिया है। बताया जा रहा है कि इस दंपति ने पूरे गुजरात में 1,000 से भी ज्यादा लोगों के साथ ठगी की। इस मामले में सीनियर पुलिस अधिकारियों, नेताओं और पत्रकारों पर भी ठगी के पैसे लेने के आरोप लगे हैं, जिसके बाद गुजरात सरकार ने इसकी जांच सीआईडी क्राइम की एसआईटी टीम को सौंप दी है। अहमदबाद के रहने वाले 21 वर्षीय राहुल जानी ने सबसे पहले ठगी के आरोपी विनय शाह और उसकी पत्नी भार्गवी शाह के खिलाफ मामला दर्ज करवाया था। आरोपी दंपति बेहद चालाकी से लोगों को अपने जाल में फंसाते थे। उन्होंने राहुल को उसके पैसे 12 महीने में तीन गुना करने का लालच दिया था। साथ ही ये कहा था कि यह एक मल्टी लेवल विज्ञापन कंपनी है, जहां आपको पहले कंपनी को पैसे देने होते हैं। जहां से एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। इसके बाद उसी पासवर्ड में दिन में 20 बार एड को देखना है, जिसमें दिन में 260 रुपये मिलेंगे। इसके लिए राहुल से 14 महीने का एक कॉन्ट्रैक्ट भी किया गया था। राहुल अकेला ऐसा नहीं है, जो इस ठगी का शिकार हुआ है। राहुल जैसे कई लोग हैं, जो इन दिनों अहमदाबाद पुलिस के चक्कर काट रहे हैं।

– ईएमएस