मराठाओं को नौकरी व शिक्षा में 16 फीसदी आरक्षण


महाराष्ट्र सरकार ने मराठा समुदाय को आरक्षण देने से संबंधित बहुप्रतीक्षित विधेयक को गुरुवार को महाराष्ट्र विधानसभा में पास कर दिया है।
Photo/Twitter

मुंबई । महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा दांव खेलते हुए मराठा समुदाय को आरक्षण देने से संबंधित बहुप्रतीक्षित विधेयक को गुरुवार को महाराष्ट्र विधानसभा में पास कर दिया है। सरकार ने मराठाओं को नौकरी और शिक्षा में 16 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला फडणवीस सरकार ने किया है।
महाराष्ट्र विधानसभा में सीएम फडणवीस ने कहा कि हमने मराठा आरक्षण के लिए प्रक्रिया पूरी कर ली है। फडणवीस सरकार ने इस बारे में बिल की ड्राफ्ट कॉपी सदन में पेश की थी। इसके बाद दोपहर बाद लाए गए बिल को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। राज्यपाल की मुहर लगने के बाद इसे अंतिम रूप से राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। राष्ट्रपति की स्वीकृति मिलने के बाद यह बिल कानून का रूप ले लेगा। सरकार की कोशिश 5 दिसंबर से राज्य में मराठा आरक्षण लागू कर दिया जाए।
हालांकि, फडणवीस ने धनगर आरक्षण पर रिपोर्ट पूरी न होने की बात कही। उन्होंने कहा कि धनगर आरक्षण पर रिपोर्ट पूरी करने के लिए एक उप समिति का गठन किया गया है और जल्द ही एक रिपोर्ट और एटीआर विधानसभा में पेश की जाएगी।

– ईएमएस