अमृतसर : रावण दहन देख रहे लोग तेज रफ्तार ट्रेन की चपेट में आए, 50 मरे (घटना स्थल का वीडियो व चित्र)


घायलों को अस्पताल पहुंचाते सुरक्षाकर्मी। (Photo: IANS)

अमृतसर। पंजाब के अमृतसर में शुक्रवार को एक भयावह हादसे में रावण दहन देख रहे लोग तेज रफ्तार ट्रेन की चपेट में आ गए, जिससे कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। अमृतसर के सब डिवीजन मजिस्ट्रेट राजेश शर्मा ने कहा कि 50 शव बरामद कर लिए गए हैं और करीब 50 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने घटना पर शोक व्यक्त किया है।

कुछ ऐसे गुजरी ट्रेन

https://twitter.com/Akankshu2u/status/1053319893301579776

लोग स्मार्टफोन पर तस्वीरें लेने में मशगुल थे कि ट्रेन आ गई…

बताया जा रहा है कि अमृतसर के जोड़ा फाटक इलाके में रेलवे ट्रैक के नजदीक रावण का पुतला जलाया जा रहा था। जैसे ही पुतले में पटाखे का विस्फोट होना शुरू हुआ और आग की लपटें तेज हुईं, लोग रेल पटरी पर चले गए। कुछ लोग रावण दहन देखने के लिए पहले से ही रेल पटरी पर खड़े थे।

अमृतसर के पास इसी रेल लाईन पर खड़े होकर लोग रावण दहन देख रहे थे। पटाखों की आवाज के कारण ट्रेन की सिटी सुनाई नहीं दी और एक बड़ा हादसा हो गया। (Photo: IANS)

इसी दौरान पठानकोट से अमृतसर जा रही ट्रेन तेज गति से आई और बड़ी तादाद में लोगों को अपनी चपेट में ले लिया।

बताया जाता है कि रावण दहन के दौरान पटाखे जलने की वजह से लोग ट्रेन की सीटी की आवाज नहीं सुन सके।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि मृतकों में बच्चे भी शामिल हैं। घटनास्थल पर करीब 700 लोग जमा थे।

घटना स्थल पर हादसे के ‌शिकार हुए लोगों के शोक संतप्त परिजन (Photo: IANS)

पंजाब के नगर निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने बेंगलुरू में एक समाचार चैनल से कहा कि मृतकों की संख्या बहुत अधिक हो सकती है। सिद्धू इस इलाके के विधायक हैं। उनकी पत्नी नवजोत कौर दुर्घटना स्थल पर आयोजित दशहरा उत्सव की मुख्य अतिथि थीं। दुर्घटना शाम 7 बजे हुई।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह अमृतसर जा रहे हैं। उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये के मुआवजे और घायलों के मुफ्त इलाज की घोषणा की है।

प्रत्यक्षदर्शी ने हादसे के लिये कांग्रेसी आयोजन का जिम्मेदार ठहराया

नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी ने इस हादसे पर शोक जताया और कहा ‌ फिलहाल घायलाें की सेवा-चाकरी प्राथमिकता है। जब हादसा हुआ तब वे रावण दहन के स्थल से जा चुकी थीं। ऐसे दर्दनाक हादसे पर भी कुछ लोग राजनीति कर रहे हैं, इस पर उन्होंने अफसोस जताया।

अमृतसर हादसा : मुख्यमंत्री ने इजारइल दौरा रद्द किया

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रेल हादसे के कारण अपने पांच दिवसीय इजराइल दौरे को रद्द कर दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा, “मुख्यमंत्री का इजराइल दौरा रद्द कर दिया गया है। वह शनिवार की सुबह अमृतसर पहुंचेंगे।”

अमरिंदर सिंह ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया और प्रशासन को राहत एवं बचाव अभियान को तेज करने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री की पांच दिवसीय यात्रा 21 अक्टूबर से शुरू होनी थी।

–आईएएनएस