पाली-बालोतरा (मारवाड़) के युवा महावीर जैन गोगड़ का लहरा रहा है बॉलीवुड में अपना परचम

कॉमेडियन कपिल शर्मा की बायोपिक बनाएंगे महावीर जैन

बॉलीवुड में उभरते हुए युवा फ़िल्म निर्माता श्री महावीर जैन गोगड़ ने द कपिल शर्मा शो के मशहूर कॉमेडियन व फ़िल्म कलाकार कपिल शर्मा पर एक बायोपिक बनाने की घोषणा की है, फ़िल्म का नाम 'फनकार' होगा, फ़िल्म के निर्माता श्री महावीर जैन होंगे  व निर्देशन मृगदीप सिंह लाम्बा करेंगे तथा लायका प्रॉडक्शन के तहत ये फ़िल्म बनेगी। इस फ़िल्म में कपिल शर्मा के जीवन से जुड़ी कहानी होगी, ये सर्वविदित है कि कपिल शर्मा द ग्रेट लॉफ्टर शो, कॉमेडी नाइट विथ कपिल आदि शो के कारण दर्शकों में सर्वाधिक पसन्द किए जाते है व उनकी फिल्म किस किस को प्यार करूँ भी चर्चित रही है व कपिल शर्मा को फोर्ब्स इंडिया मैगजीन ने श्रेष्ठ 100 कलाकारों में वर्ष 2016 में 16 वें क्रम पर तथा वर्ष 2017 में 18 वें क्रम पर चयनित किया था, कपिल शर्मा की लोकप्रियता व उनकी बेजोड़ अदाकारी के कारण श्री महावीर जैन ने उन पर बायोपिक बनाने का निर्णय लिया है। 
महावीर जैन की पहली फ़िल्म थी देख इंडियन सर्कस :
श्री महावीर जैन द्वारा निर्मित पहली लघु फिल्म 'देख इंडियन सर्कस' थी जो वर्ष 2011 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म को देश-विदेश में व्यापक रूप से सराहा गया था व उसे चार राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले थे। उनके द्वारा वर्ष  2019 में फिल्म, 'खानदानी शफाखाना' बनाई गई थी जिसमें प्रसिद्ध अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा व फ़िल्म कलाकार वरुण शर्मा थे व उनकी एक और फ़िल्म 'मलाल' भी हैं जो 2019 में रिलीज़ हुई थी, इसके अलावा एक और फ़िल्म फालूदा, 2018 में रिलीज़ हुई थी। उन्होंने अश्विनी अय्यर, नितेश तिवारी और संजय शेखर शेट्टी के साथ मिलकर एक फिल्म भारतीय सेना के गुमनाम नायकों को समर्पित की है,फिल्म का शीर्षक 'सियाचिन वॉरियर्स' था और यह 2016 के सियाचिन हिमस्खलन की सच्ची घटना पर आधारित फ़िल्म है, जिसमें चरम मौसम की स्थिति पर प्रकाश डाला गया है जिसमें सेना संचालित होती है। 
प्रधानमंत्री के प्रारंभिक जीवन पर चलो जीते है से हुए थे बॉलीवुड में चर्चित :
ये उल्लेखनीय हैं कि श्री महावीर जैन गोगड़ ने प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रारंभिक जीवन व उन्होंने जो कठिनाइयों देखी थी उस पर 32 मिनिट की एक लघु फिल्म 'चलो जीते हैं' भी बनाई थी। इस फ़िल्म ने काफी सुर्खियां बटोरी थी, फिल्म का निर्देशन मंगेश हदवाले ने किया था। ये उल्लेखनीय है कि महावीर जैन द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर बनाई गई फ़िल्म 'चलो जीते है की स्पेशल स्क्रीनिंग जब जुलाई 2018 में राज्यसभा में उपराष्ट्रपति श्री वैंकेया नायडू की उपस्थिति में रखी गई थी तब केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद, राज्यवर्धन सिंह राठौर और जेपी नड्डा मौजूद थे। तथा 2019 के सितंबर माह में मुम्बई में स्क्रीनिंग कार्यक्रम हुआ था तब भाजपा अध्यक्ष श्री अमित शाह,  उस समय के रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल, महाराष्ट्रा के पूर्व मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन श्री मुकेश अंबानी, मास्टर ब्लास्टर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला, अजय पिरामल, रेमंड समूह के गौतम सिंघानिया, दीपक पारख, मोतीलाल ओसवाल, सज्जन जिंदल, उदय शंकर, फ़िल्म अभिनेता अक्षय कुमार, कंगना राणावत,  प्रसून जोशी सहित अनेक नेता व अभिनेता मौजूद थे।ये उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से महावीर जैन की इस फ़िल्म के पश्चात काफी घनिष्ठता बढ़ी हैं। 
फ़िल्म इंडस्ट्रीज के समक्ष व्याप्त समस्याओं के निराकरण हेतु सदैव जागरूक :
 ज्ञात रहे कि महावीर जैन की गणना  भारतीय फिल्म उद्योग के समक्ष पैदा होने वाली विभिन्न बाधाओं पर चर्चा करने के लिए समन्वयक के रूप में जाती हैं, विशेषकर बॉलीवुड के सितारों और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के बीच बैठकों की व्यवस्था करने के लिए श्री महावीर जैन चर्चा में रहे हैं।  गौरतलब है कि 10 जनवरी 2020 को प्रधानमंत्री से मुलाकात हेतु चार्टर फ़्लाइट से दिल्ली पहुंचे बॉलीवुड के चर्चित युवा फिल्मी अभिनेताओं, टीवी डायरेक्टरों आदि के समन्वय में महती भूमिका मारवाड़ के गौरव श्री महावीर जैन एस गोगड़ की रही है, इस डेलिगेशन में अभिनेता रणबीर कपूर,करण जोहर,रणवीर सिंह, आयुष्मान खुराना, विक्की कौशल, वरुण धवन, सिद्धार्थ मल्होत्रा, रोहित शेट्टी, राजकुमार राव, आलिया भट्ट, एकता कपूर, भूमि पेडनेकर, अश्विनी तिवारी तथा कॉर्डिनेटर श्री महावीर गोगड़ का समावेश था, मुलाकात फिल्मों व टी वी सीरियलों के द्वारा समाज मे सकारात्मक संदेश कैसे दें आदि विषयों पर थी, एक दृष्टि से इसे सद्भावना मुलाकात भी कहा जा सकता है।  जब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी मुम्बई दौरे पर थे तब भी श्री महावीर जैन एंव फिल्म लेखक प्रसून जोशी ने प्रधानमंत्री के साथ अभिनेताओं की एक मीटिंग कराई थी, जिसमें अभिनेता अक्षयकुमार, अजय देवांगन,  करण जौहर, भूषण तिवारी,राकेश रोशन, साजिद नड़ियाद वाला, उदित शंकर, पुनीत गोयनका, विजय सिंह, रितेश सिंघवानी, सिद्धार्थ रॉय कपूर,  रोनी सकेरवाला, अजय बिजली सहित अनेक अभिनेता व डायरेक्टर आदि प्रधानमंत्री जी से मिले थे। महावीर जैन व फिल्मी सितारों की 10 जनवरी को दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मुलाकात पर मुम्बई के मशहूर अंग्रेजी दैनिक अखबार "मिरर" ने एक विशेष स्टोरी प्रकाशित की थी जिसमें एक बॉक्स में विशेष रूप से लिखा है कि who is mahaveer jain ? अतार्थ कौन है महावीर जैन ? ये उल्लेखनीय है कि फिल्मी सितारों द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ खेंची गई सेल्फी देश भर में वायरल हुई थी, इस सेल्फी में सबसे पीछे खड़े महावीर स्पष्ट नजर आ रहे थे, चार्टर विमान से दिल्ली दौरे का एक वीडियो भी खूब वायरल हुआ है, जिसमें ये फिल्मी सितारे जय हिंद का घोष करते दिखाई दे रहे थे। जिसमें भी महावीर जैन साफ नजर आ रहे हैं। कोविड-19 के दौरान उन्होंने 
दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के समर्थन में 'आई स्टैंड विथ ह्यूमैनिटी' संगठन की की थी मदद :
फ़िल्म निर्माता राजकुमार हिरानी और आर्ट ऑफ लिविंग प्रणेता श्री श्री रविशंकर जी के साथ मिलकर दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों का समर्थन करने के लिए 'आई स्टैंड विद ह्यूमैनिटी' संगठन की मदद की थी, ये उल्लेखनीय है कि श्री महावीर जैन का समावेश श्री श्री रविशंकर जी के निकटतम व विश्वासपात्र व्यक्तियों में किया जाता हैं।
फ़िल्म अभिनेता आमिरखान के निकटतम व्यक्तियों में समावेश :
ज्ञात रहे कि महावीर जैन प्रसिद्ध फ़िल्म अभिनेता आमिर खान के खास सहयोगियों में माने जाते हैं व इनके आमिर से बहुत ही प्रगाढ़ सम्बन्ध है, वे तीन वर्ष पूर्व स्टॉक एक्सेंज के सरताज कहे जाने वाले मोतीलाल ओसवाल सिक्युरिटी के मुम्बई स्थित मुख्यालय में आमिरखान को आमन्त्रित भी कर चुके हैं जहां श्री मोतीलाल ओसवाल व नामचीन उद्यमी उपस्थित थे, वहां आमिरखान लगभग 2 घण्टा रुके थे, मेरे लिए भी एक सुखद संयोग था कि आमिरखान के उक्त कार्यक्रम में में मेरे मित्र एंव बरोड़ा के उद्योगपति श्री सुनील गिग्गल तथा सूरत के श्री अरविंद सोनी को लेकर पहुंचा था, ये श्री महावीर गोगड़ के बड़े भ्राता व मेरे स्नेही श्री सुरेंद्र जैन गोगड़ के कारण सम्भव हो पाया था, तब आमिरखान की मेरी व मेरे मित्रों की निकटता से भेंट भी हुई थी। फ़िल्म इंडस्ट्रीज में सम्भवत ऐसा कोई ही कलाकार व निर्माता-निर्देशक होगा जो श्री महावीर जैन को नही पहचानता होगा।
राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति से कर चुके हैं मुलाकात :
ये उल्लेखनीय हैं कि श्री महावीर जैन राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद , उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, गृहमंत्री श्री अमित शाह आदि नेताओं से भी मुलाकात कर चुके है। श्री महावीर जैन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के शपथ ग्रहण में भी पहुंचे थे, जहां उन्होंने ट्रम्प की बेटी व प्रसिद्ध उद्योगपति हिंदुजा ब्रदर्स से भी मुलाकात की थी। 
मारवाड़ के सणतरा-बालोतरा-पाली से है गोगड़ परिवार का नाता :
ये उल्लेखनीय हैं कि श्री महावीर जैन बाड़मेर जिले के सणतरा-बालोतरा निवासी एंव पाली निवासी श्री शंकरलाल जी गोगड़ के सपुत्र है, पाली में सत्यनारायण मार्ग स्थित सिंधी कॉलोनी में उनका निवास है। श्री महावीर जैन की मातु श्री श्रीमती लीलादेवी गोगड़ जसोल निवासी स्व: बांडमल जी जीरावला की सपुत्री तथा श्री बाबूलाल जी जीरावला व तेरापंथ सभा जसोल के श्री मोतीलाल जी जीरावला तथा श्री गौतमचंद जी जीरावला की बहिन हैं। गोगड़ परिवार तेरापंथ धर्म संघ के अधिशास्ता आचार्य श्री महाश्रमण जी का अनुयायी व श्रद्धानिष्ठ परिवार है। सचमुच में महावीर जैन गोगड़ राजस्थान के मरुस्थल आँचल के कोहिनूर है, जिन्होंने अपने कौशल से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उद्योगपति मुकेश अम्बानी, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, शीर्ष उद्योगपतियों, व बॉलीवुड के छोटे-बड़े फ़िल्म कलाकारों आदि से गहरी प्रगाढ़ता बनाई हैं व मारवाड़ के गौरव में अभिवृद्धि की है।
आलेख-गणपत भंसाली (जसोल-सूरत)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें