विश्व का अनोखा स्पा, जहां आदमी नहीं सांप करते है मालिश

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

शरीर की थकान दूर करने के लिए हर कोई मालिश का सहारा लेता है। हालांकि यदि आपकी मालिश एक आदमी द्वारा ना करवाकर सांप से करवाई जाये तो। हा, हम कोई मज़ाक नहीं कर रहे। मिस्र की राजधानी मेन आई कैरो स्पा में ऐसा ही होता है। यहां मालिश व्यक्तियों द्वारा नहीं बल्कि सांप से करवाई जाती है। यही नहीं यह अनोखा स्नेक मसाज करवाने के लिए दूर-दूर से लोग आते भी है।
स्नेक मसाज में व्यक्ति के शरीर पर दर्जनों सांप छोड़ दिये जाते है और फिर सांप व्यक्ति के शरीर पर रेंगते हुये मसाज करता है। हालांकि कई लोग सांप की मालिश के दौरान बुरी तरह डर भी जाते हैं। ज्ञात हो कि सांप की मालिश में जहरीले सांपों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। सिर्फ वही सांप जो ज़हरीले नहीं है मसाज के लिए इस्तेमाल किए जाते है। इसलिए इन सांपों से ग्राहक को कोई खतरा नहीं रहता। हालांकि शुरुआत में लोग इन सांपों से डरते हैं, लेकिन धीरे-धीरे इनकी आदत हो जाती है। जब यह सांप शरीर पर चलते है तो शरीर को काफी आराम मिलता है।
गौरतलब है कि कमजोर दिल वाले लोगों को पहले ही सलाह दे दी जाती है कि वह सांप की मालिश न करें। कैरो स्पा का दावा है कि सांप की मालिश से जोड़ों के दर्द से काफी  राहत मिलती है। इसके अलावा शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। व्यक्ति के शरीर पर आधे घंटे तक छोड़ दिया जाता है। सबसे पहले व्यक्ति की पीठ पर तेल डाला जाता है और उसके बाद उसके शरीर पर सांप छोड़ दिया जाता है। जो रेंगते हुये शरीर पर मसाज करते है।
स्पा में इस्तेमाल होने वाले सभी साँपो को इस तरह से ट्रेन किया जाता है की वह ग्राहकों को दंश ना मारे। स्नेक मसाज करवाने वाले ग्राहकों के अनुसार इस मसाज के कारण उन्हें काफी आराम मिलता है। पहले तो उन्हें काफी डर लगा, पर उसके बाद काफी राहत मिली। इसके बाद उनके अंदर से साँपो का डर भी निकल गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें