विश्व : ब्रिटेन की सौ कंपनियों ने दिया अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, ‘सप्ताह में चार दिन काम’ वाली योजना शुरू की

विश्व : ब्रिटेन की सौ कंपनियों ने दिया अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, ‘सप्ताह में चार दिन काम’ वाली योजना शुरू की

बढ़ती महंगाई और मंदी की चपेट में आई ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 4 दिन का काम और 3 दिन अवकाश कार्य प्रणाली का परिक्षण शुरू

वैश्विक मंदी की आशंका के बीच कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं। वहीं, ब्रिटेन की 100 कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। यूनाइटेड किंगडम की 100 कंपनियों ने घोषणा की है कि बढ़ती महंगाई और मंदी की चपेट में आई ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए वे अपने कर्मचारियों को 4 दिन का काम, यानी 4 दिन का काम और 3 दिन का अवकाश देंगी। खास बात यह है कि इन कंपनियों ने सभी कर्मचारियों के लिए बिना वेतन काटे स्थायी रूप से सप्ताह में चार दिन काम करने का नियम बना दिया है।

4 दिन काम करने से कंपनियों की प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी


आपको बता दें कि इस बड़े ऐलान को लेकर इन कंपनियों का मानना है कि हफ्ते में 4 दिन काम करके वे देश में बड़ा बदलाव ला सकेंगी। इन 100 कंपनियों में करीब 2,600 कर्मचारी काम करते हैं। यूके की इन कंपनियों का तर्क है कि सप्ताह में 5 के बजाय 4 दिन काम करने से कंपनियां अपनी उत्पादकता में सुधार करने के लिए प्रेरित होंगी, जिसका अर्थ है कि वे कम घंटों का उपयोग करके समान उत्पादन दे सकती हैं।

ब्रिटेन की दो सबसे बड़ी कंपनियां भी शामिल


आपको बताते चले कि इन 100 कंपनियों में ब्रिटेन की दो सबसे बड़ी कंपनियां, एटम बैंक और ग्लोबल मार्केटिंग फर्म एविन शामिल हैं, जो 4-दिवसीय कार्य संस्कृति को अपनाती है। यूके में दोनों कंपनियों के करीब 450 कर्मचारी हैं। एविन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एडम रॉस ने द गार्जियन को बताया, "हम एक नए कामकाजी पैटर्न को अपनाकर सबसे ऐतिहासिक बदलाव का नेतृत्व कर रहे हैं। यह न केवल ग्राहक सेवा में सुधार करता है बल्कि कम बोझ वाले कर्मचारियों की प्रतिभा को भी निखारता है।

दुनिया भर की 70 अन्य कंपनियां ट्रायल कर रही हैं


गौरतलब है कि ब्रिटेन की इन 100 कंपनियों के अलावा दुनिया की 70 कंपनियां भी 4 दिनों से पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम कर रही हैं। हालांकि, यह अभी ट्रायल स्टेज में है। इन कंपनियों में करीब 3,300 लोग काम करते हैं। वहीं कैम्ब्रिज और ऑक्सफोर्ड के साथ ही बोस्टन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता इस विषय पर शोध कर रहे हैं।

ट्रायल में अच्छा रहा व्यापार


सितंबर में ट्रायल के बीच में जब इन कंपनियों से पूछा गया कि ट्रायल कैसा चल रहा है तो 80 से ज्यादा कंपनियों ने कहा कि 4 दिन काम करना उनके बिजनेस के लिए अच्छा रहा। यूके के अभियान निदेशक जो राइल ने कहा कि चार दिवसीय सप्ताह को अपनाने से गति बढ़ रही है, हालांकि कंपनियां लंबे समय तक मंदी के लिए तैयार थीं।
Tags: Job Britain