क्या अगले दशक में इंसान अंतरध्यान होकर एक जगह से दूसरी जगह जा पाएगा, जानें क्या है संशोधन

क्या अगले दशक में इंसान अंतरध्यान होकर एक जगह से दूसरी जगह जा पाएगा, जानें क्या है संशोधन

गूगल ग्लास परियोजना की विफलता के बाद भी फेसबुक द्वारा प्रौद्योगिकी-सक्षम चश्मा बनाने के लिए अनूठा प्रयोग

यात्रा के बिना बैठकों में भाग लेने पर फेसबुक अनुसंधान
विविध देवी-देवता एवं नारदजी एक जगह से अदृश्य होकर  दूसरी जगह पहुंची जाये ऐसी कथाएं सभी ने धर्मग्रंथों में पढ़ा होगा तथा धार्मिक धारावाहिकों में देकी भी है। क्या यह वास्तव में संभव है? वैज्ञानिकों के पास इसका निश्चित जवाब नहीं है, लेकिन दशकों से उनका प्रयास जारी है। एक जगह से अंतरध्यान होकर दूसरी जगह पहुंच जाने की क्रिया को टेलीपोर्टेशन कहा जाता है।  फेसबुक इस टेलीपोर्टेशन तकनीक पर काम कर रहा है।
फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक साक्षात्कार में कहा कि टेलीपोर्टेशन 2030 तक संभव होगा। फेसबुक उस तरह के चश्मे बना रहा है। इससे पहले, गूगल ने भी गूगल ग्लास के नाम से क्रांतिकारी चश्मा बनाने का प्रयोग शुरू किया था। हालाँकि, चश्मा टेलीपोर्टेशन के बारे में नहीं था, लेकिन गूगल खोज की तरह, वे किसी व्यक्ति की जानकारी को तुरंत प्रस्तुत करने में सक्षम थे। गूगल ने गोपनीयता विवाद के कारण परियोजना को छोड़ दिया।
मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि अब बैठकों और अन्य काम के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा करने से जलवायु परिवर्तन बढ़ता है। साथ ही साथ  यात्रा की लागत, होटल के आवास की लागत और प्रदूषण सर्जित होता है। उस स्थिति से बचने के लिए फेसबुक इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम कर रहा है। मार्क के अनुसार, यह प्रतीत होता है कि काल्पनिक स्थिति कुछ वर्षों में एक वास्तविकता बन जाएगी।
 क्या टेलीपोर्टेशन संभव है?
सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या एक स्थान से अदृश्य होकर पूरे शरीर को दूसरी जगह स्थानांतरित करना संभव है? जिसका उत्तर हां भी है और नहीं भी। यह सैद्धांतिक रूप से संभव है, लेकिन इसके लिए क्वांटम तकनीक की महारत की आवश्यकता है। लेकिन यह तकनीक अभी भी वैज्ञानिकों द्वारा पूरी तरह से समझा नहीं गया है। क्वांटम वर्ल्ड के दरवाजे शोधकर्ताओं के लिए व्यापक खुले नहीं हैं। इसलिए अगर यह संभव है, तो भी कुछ साल लगेंगे। दूसरी ओर, ऐसे कई विचारों को वास्तविकता में बदल दिया गया है, इसलिए कोई भी यह नहीं कह सकता है कि इस विचार को भी वास्तविकता में बदल दिया जा सकता है।
इस तरह गायब होने वाले पात्र टेलीविजन धारावाहिक स्टार ट्रेक में मौजूद हैं। इसके अलावा, कई विज्ञान कथाओं में, एक व्यक्ति की टेलीपोर्टेशन की कहानियां हैं।
Tags: