अपने ‘महाकाल’ वाले विज्ञापन पर बढ़ने लगा विवाद तो कंपनी ने मांगी माफ़ी, विज्ञापन भी हटाया

अपने ‘महाकाल’ वाले विज्ञापन पर बढ़ने लगा विवाद तो कंपनी ने मांगी माफ़ी, विज्ञापन भी हटाया

कंपनी ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि उनका इरादा कभी भी आस्था या किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था। कंपनी पूरी ईमानदारी से माफी मांगती है।

बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन के नए जोमैटो विज्ञापन को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। ऋतिक के इस विज्ञापन पर अभिनेता और कंपनी पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया गया है। ऋतिक रोशन के इस जोमैटो विज्ञापन में महाकालेश्वर थाली के नाम का उल्लेख है और यह आरोप लगाया गया था कि यह नाम उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर को संदर्भित करता है। इस बीच ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो ने इस विज्ञापन के लिए माफी मांगी है। महाकाल थाली एड पर विवाद बढ़ते ही फूड डिलेवरी कंपनी जोमैटो ने माफी मांग ली है। जोमैटो ने ऋतिक रोशन का महाकाल वाला विज्ञापन भी हटा लिया है। कंपनी ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि उनका इरादा कभी भी आस्था या किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था। कंपनी पूरी ईमानदारी से माफी मांगती है। इस प्रकार सारा विवाद महाकालेश्वर थाली के नाम पर सुलझाने की कोशिश की गयी है।
आपको बता दें कि मामले में क्षमा मांगने वाले जोमैटो कंपनी ने स्पष्ट किया है कि विज्ञापन में महाकाल की थाली शब्द का अर्थ 'महाकाल रेस्तरां' की थाली है, न कि महाकालेश्वर मंदिर की। दरअसल जोमैटो के इस नए ऐड में ऋतिक कहते दिख रहे हैं, मुझे भूख लगी थी, इसलिए मैंने महाकाल से एक थाली मंगवाई। सोशल मीडिया पर इस विज्ञापन का वीडियो वायरल हो रहा है। कंपनी ने बताया कि वह पूरे देश में हर शहर में लोकप्रियता के आधार पर वहां के टॉप रेस्टोरेंट्स और उसके डिशेस के बारे में पहचान बताने की मुहीम में एड करा रहा है। कंपनी कभी भी आस्था से खिलवाड़ नहीं कर सकता। इस ऐड वीडियो में ऋतिक रोशन ने कई शहरों का नाम लिया है। जिसमें एक उज्जैन का नाम भी शामिल है। इस बीच, ऋतिक रोशन जोमैटो के फुट डिलीवरी बॉय से एक पैकेट प्राप्त करने के बाद एक लाइन बोलते हुए दिखाई दे रहे हैं और वह लाइन है - "थली का मन किया, उज्जैन में है तो, महाकाल से मांगवा लिया।" अब इस विज्ञापन का वीडियो सामने आने के बाद महाकाल मंदिर के पुजारी विज्ञापन का विरोध कर रहे थे।
गौरतलब है कि मंदिर के पुजारियों ने विज्ञापन पर कड़ी आपत्ति जताते हुए आरोप लगाया है कि मंदिर के पुजारियों ने कहा कि महाकाल मंदिर के अन्न क्षेत्र में मुफ्त भोजन मिलता है न कि यहां से कोई थाली डिलेवर होती है। कहा कि जोमैटो और ऋतिक रोशन इस विज्ञापन पर माफी मांगें। पुजारी महेश ने कहा- कंपनी ने अपने विज्ञापन में महाकाल मंदिर को लेकर भ्रामक प्रचार किया है। ऐसे विज्ञापन जारी करने से पहले कंपनी को सोचना चाहिए। हिंदू समाज सहिष्णु है, वह कभी उग्र नहीं होता। अगर कोई दूसरा समुदाय होता, तो ऐसी कंपनी में आग लगा देता। 
Tags: Ujjain