नेपाल के नाइट क्लब में क्या चीनी राजदूत के साथ पार्टी कर रहे थे राहुल? जानिये हकीकत

सोशल मीडिया पर इस बाबत फर्जी पोस्ट खूब वायरल हो रहीं

भारतीय जनता पार्टी के आईटी सेल के अगुआ अमित मालवीय ने मंगलवार सुबह कांग्रेस के नेता राहुल गांधी के संबंध में एक ट्वीट किया था। अपने ट्वीट में उन्होंने एक वीडियो साझा करते हुए कहा था कि राहुल गांधी नेपाल के नाइट क्लब में पार्टी कर रहे हैं। वह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ और अलग-अलग दावे किए गए।
एक दावा है ऐसा था कि पार्टी में राहुल गांधी जिस महिला के साथ नजर आ रहे हैं, वह नेपाल में चीन के राजदूत हाउ यांकी हैं। कई लोगों ने राहुल गांधी के इस वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा भी किया। इस प्रकार के किए गए दावे को इस कारण हवा और मिल गई क्योंकि हाउ यांकी अपने भारत विरोधी रूख के लिए पहचानी जाती हैं। यही कारण है कि सोशल मीडिया पर कई लोग यह चिंता व्यक्त करते नजर आए कि राहुल गांधी नेपाल जाकर नाइट क्लब में भारत विरोधी रूख रखने वाले किसी चीनी राजदूत के साथ कैसे दिख सकते हैं? हालांकि सच्चाई यह है कि सोशल मीडिया पर इस संदर्भ में किया जा रहा यह दावा सरासर झूठ है। राहुल गांधी जिस महिला के साथ वीडियो में नजर आ रहे हैं, वह कोई चीनी राजदूत नहीं अपितु राहुल नेपाल में अपनी जिस मित्र की शादी में पहुंचे हैं, उनकी वह दोस्त है।
नेपाल के अग्रणी अखबार काठमांडू पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि राहुल गांधी उनकी पत्रकार मित्र सुमनीना उदास की शादी में उपस्थित रहने के लिए पहुंचे हैं। सुमनीना उदास बर्मा में नेपाल के राजदूत रहे भीम उदास की पुत्री हैं। सुमनीना उदास की शादी 3 मई को हुई है और उनका रिसेप्शन 5 मई को रखा गया है।
अब सवाल यह भी है कि राहुल गांधी का जो वीडियो वायरल हो रहा है वह कहां का है। रिपोर्ट के अनुसार यह वीडियो काठमांडू के प्रख्यात पब ‘लॉर्ड ऑफ द ड्रिक्स’ का है। राहुल गांधी यहां 2 मई के दिन शाम को अपने पांच-छह मित्रों के साथ आए थे। इतना ही नहीं इंडिया टुडे ने भी पब के प्रबंधकों के साथ बातचीत के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राहुल गांधी के साथ चीन की कोई राजदूत नहीं थी। राहुल गांधी लगभग डेढ़ घंटे तक पब में रहे थे। पब के मैनेजमेंट के अनुसार राहुल गांधी के साथ दिखी महिला सुमनीना उदास की मित्र है जिनकी शादी में वे नेपाल आए हैं। और यह महिला चीनी मूल की नहीं अपितु नेपाली है।
उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी के नेता द्वारा राहुल गांधी के इस वीडियो को ट्वीट करने के बाद राजनीति काफी गरमा गई थी। इस बारे में कांग्रेस पार्टी ने भी आक्रामक रुख हत्या अख्तियार करते हुए बयानों की झड़ी लगा दी थी। कांग्रेस पार्टी की ओर से सवाल किए गये थे कि क्या देश में परिवार रखना, शादी करना और किसी की शादी में जाना भी अपराध हो गया है? कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर झूठ को बढ़ावा देने का आरोप भी लगाया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें