वाराणसी : 34 यात्री सवार नाव गंगा जी में पलटी, दो की स्थिति गंभीर, नावचालक फरार

वाराणसी : 34 यात्री सवार नाव गंगा जी में पलटी, दो की स्थिति गंभीर, नावचालक फरार

सभी यात्री आंध्रप्रदेश के थे, ओवरलोड होने के कारण पलटी नाव

आज सुबह वाराणसी के अहिल्याबाई घाट पर एक बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में 34 यात्रियों से भरी ओवरलोड नाव गंगा नदी में डूब गई। हालांकि इस हादसे के बाद तत्काल सभी यात्रियों को बचा लिया गया। इस हादसे में दो यात्रियों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिला प्रशासन की ढिलाई और नाविकों की कारगुजारी एक बार फिर जानलेवा साबित हुई है। हादसे की जानकारी होने के बाद पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। इस मामले में पुलिस ने बताया कि यह हादसा सुबह करीब 7 बजे हुआ। 

तुरंत शुरू हुआ बचाव कार्य 


हादसे की सूचना मिलने के बाद एनडीआरएफ और जल पुलिस टीम राहत और बचाव कार्य में जुट गई। एक एक कर सैलानियों को बचाने का क्रम शुरू हुआ। हादसे में जिन दो लोगों की स्तिथि नाजुक बताई जा रही है वो दोनों ही घायल आदि नारायणा और ओपी विजया (पति-पत्नी) आंध्रप्रदेश के राजामंद्री जिले के निवासी बताए गए हैं। वहीं हादसा होते देखकर मानकों का पालन न करने वाला नाविक भी मौके से फरार हो गया। वहीं पुलिस इस मामले में अब अभियोग पंजीकृत कर कार्रवाई की तैयारी में है। वहीं एसीपी अवधेश पांडेय ने बताया कि सवा सात बजे केदार घाट से आंध्र प्रदेश के श्रद्धालुओं को लेकर नाव निकली थी। शीतला घाट के सामने पटरा टूटने की वजह से नाव में पानी भर गया और मल्ला ह व जल पुलिस की सहायता से सभी को बचा लिया गया है। नाव में लाइफ जैकेट और बचाव के उपाय नहीं होने की वजह से यह हादसा हुआ है। इस बाबत संबंधित नाविक पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस कमिश्नर ने लिया जायजा


वाराणसी पुलिस कमिश्ननर ए सतीश गणेश ने नाव दुर्घटना के बाद पीड़ितों से बातचीत की। वहीं हादसे के बाद स्थाेनीय लोगों के सहयोग से सभी को बचा लिया गया मगर पुलिस की जांच के दौरान हादसे में भीषण लापरवाही और मानकों के उल्लंाघन का मामला सामने आया है। नाव में बैठे लोगों के अनुसार नाव पूरी तरह यात्रियों से भरी हुई थी। यात्रियों ने बताया कि उस नाव में न तो लाइफ जैकेट था और न ही लाइफगार्ड की तैनाती की गई थी। स्थाानीय नाविकों के अनुसार यह नाव अमित साहनी नाम के नाविक की थी। कमिश्न र ने भरोसा दिया कि हर संभव मदद की जाएगी। प्रभावितों का बेहतर से बेहतर इलाज कराया जायेगा।