वापी : जौहरी की दुकान में दीवार में सुराख कर लाखों के गहने चंपत कर गये!

चोरी की घटना को अंजाम देने के लिए चोरो ने किराये पर ली बगल वाली दुकान और रात में कालीन में छुपाकर लाये गैस सिलिंडर

वापी टाउन मेन बाजार में चोरों ने पुष्पम ज्वैलर्स के पीछे एक दुकान किराए लेकर ज्वैलर्स की दुकान में सेंध लगाते हुए 16 किलो चांदी, 1454.9 ग्राम सोना और 1.44 लाख रुपये के हीरे समेत 65,94,340 की चोरी वो अंजाम दिया। सुअभ दुकान खोलने पर दुकानदार को घटना की जानकारी मिली। तब पुलिस को सूचना दी गई और इसके बाद नगर पुलिस सहित एसओजी व एलसीबी की टीम मौके पर पहुंची।
जानकारी के अनुसार वापी मेन बाजार में होटल एम्बेसी के सामने स्थित पुष्पम ज्वैलर्स के मालिक पीयूष जैन ने गुरुवार को नगर थाने में शिकायत दर्ज कराकर कहा कि वह बुधवार की रात रोज की तरह दुकान बंद कर घर गये। जिसके बाद गुरुवार सुबह दुकान खोलते समय तिजोरी के पास गैस कटर मिला। साथ ही तिजोरी भी जर्जर अवस्था में मिली। हालांकि तस्कर तिजोरी काटने के बाद भी उसे नहीं खोल सके। उन्होंने तुरंत स्थानीय पुलिस को घटना की सूचना दी। दुकानदार ने पुलिस में दी शिकायत में बताया कि दुकान से 16 किलो चांदी, 1454.9 ग्राम सोना और 1.44 लाख रुपये का हीरा गायब हुआ है` घटना की जानकारी मिलने पर एसओजी पीआई वीबी बार्ड और एलसीबी पीआई जेएन गोस्वामी के साथ टाउन पीआई बीजे सरवैया भी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और आगे की जांच की।
जाँच में पता चला कि पुष्पम ज्वैलर्स के पीछे किराए की दुकान नंबर 5 में रहने आए लोगों ने ही घटना को अंजाम दिया था। एक महीने पहले एक आदमी दुकान में कालीन की थोक दुकान खोलने आया था और फिर दो अन्य उसके साथ रुके थे। हालांकि अभी दुकान का मालिक गुजरात से बाहर है. उसके आने पर अधिक जानकारी सामने आएगी।
पुष्पम ज्वैलर्स में लगे सीसीटीवी के तार कट जाने के कारण पुलिस तस्करों की फुटेज नहीं ढूंढ पाई। दुकानदार के अनुसार बिजली के सारे तार टूट गए। हालांकि दुकान नंबर 4 के सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई तो पता चला कि सीसीटीवी 20 जून के बाद से बंद था। आपको बता दें कि किसी को कोई शंका न हो इसलिए कालीन के अंदर गैस का सिलिंडर छुपाकर लाये थे। जिसके बाद वे रात में दुकान बंद कर इस काम को शुरू कर देते थे। अन्य दुकानदारों से इन लोगों के बारे में पूछने पर पता चला कि पड़ोसियों के इनके बारे में कोई जानकारी नहीं है।
अंकलेश्वर में भी एक ऐसा मामला सामने आया था. जहाँ राजकमल आर्केड में मुथूट फाइनेंस के बगल में एक दुकान किराए पर लेकर दीवार में छेद कर 8 करोड़ रुपये का सोना चुराने की कोशिश की गयी थी। हालांकि, वे उस समय सुरक्षा व्यवस्था को चुराने में सफल नहीं हुए थे। 5 जुलाई को हुई इस घटना का संबंध राजस्थानी गिरोह से माना जा रहा है। तस्करों ने द बैंक जॉब फिल्म की तरह चोरी करने की कोशिश की लेकिन असफल रहे। फिलहाल इस मामले में पुलिस अपनी जांचा कर रही है. चोरों ने एक महीने पहले ही दुकान किराए पर लेने के लिए मालिक को 20,000 रुपये नकद दिए थे। महीने के अंत में 2 जुलाई को 6,000 रुपये का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किया गया। अब पुलिस ने लेन-देन के जरिए आरोपी तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। 
बता दें कि वापी टाउन थाने से महज 500 मीटर दूर पुष्पम ज्वैलर्स में रात में हुई चोरी से व्यापारियों में आक्रोश है। आरोपी रात में गैस कटर से काट रहे थे। ऐसे में पुलिस की नाइट पेट्रोलिंग पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। जहां आसपास की कुछ दुकानों में सीसीटीवी कैमरे नहीं हैं, वहीं पुलिस को भी जांच में बाधा आएगी। पुष्पम ज्वैलर्स से जेवरात चोरी के आरोपित तक पहुंचने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। फोन ट्रेसिंग से लेकर लोकेशन और सीसीटीवी फुटेज वेरिफिकेशन किया जा रहा है।