वंदे भारत एक्सप्रेस ने रफ़्तार के मामले में बनाया नया रिकॉर्ड, ट्रायल रन में 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी यह ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस ने रफ़्तार के मामले में बनाया नया रिकॉर्ड, ट्रायल रन में 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी यह ट्रेन

ट्रायल रन के दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की गति अलग-अलग जगहों पर 180 किमी प्रति घंटा रही

वंदे भारत एक्सप्रेस ने ट्रेन की रफ्तार का नया रिकॉर्ड बनाया है। ट्रायल रन में यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी। इस बात की जानकारी खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने लिखा कि वंदे भारत-2 का स्पीड ट्रायल कोटा-नागदा सेक्शन के बीच 120/130/150 और 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से किया गया।

वंदे भारत-2 का स्पीड ट्रायल

आपको बता दें कि वंदे भारत-2 का स्पीड ट्रायल कोटा-नागदा रेलवे सेक्शन के बीच अलग-अलग स्पीड से किया गया। अनुसंधान, डिजाइन और मानक संगठन की देखरेख में ट्रेन का परीक्षण किया गया। 16 डिब्बों वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी। इस ट्रेन के विभिन्न चरणों के परीक्षण कोटा मंडल में किए गए। ट्रायल रन के दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की गति अलग-अलग जगहों पर 180 किमी प्रति घंटा रही।

180 किलोमीटर प्रति घंटा

आपको बता दें कि यह ट्रेन पूरी तरह से देश में बनी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। इसमें स्वचालित दरवाजे और एसी एयर कंडीशनर के साथ-साथ चेयर कार भी है। इसकी कुर्सियां 180 डिग्री तक घूमती हैं। आपको बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। साथ ही इस ट्रेन में एक खास तरह का ब्रेकिंग सिस्टम लगाया गया है जिससे बिजली की खपत कम होती है। ट्रेन में ज्यादातर उपकरण और उपकरण ट्रेन के निचले हिस्से में लगे होते हैं और इससे यात्रियों को केबिन के अंदर ज्यादा जगह मिलेगी।

15 अगस्त तक 75 नई वंदे भारत ट्रेनें

रेलवे के मुताबिक इस ट्रायल रन के पूरा होने के बाद इसकी रिपोर्ट रेलवे सेफ्टी कमिश्नर को भेजी जाएगी। अनुमति मिलने के बाद ही इसे नए रूट पर लगाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक नई वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद और मुंबई के बीच शुरू हो सकती है। भारतीय रेलवे ने अगले साल 15 अगस्त तक 75 नई वंदे भारत ट्रेनें बनाने की योजना बनाई है। रेलवे ने हर महीने 6-7 ट्रेनें बनाने का लक्ष्य रखा है और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद इस प्रोजेक्ट की निगरानी कर रहे हैं।
Tags: Train