अनोखी शादी : जानिए क्यों दुल्हन ने भी पहनाया अपने दुल्हे को मंगलसूत्र!

सोशल मीडिया पर वायरल हुई इस अनोखी शादी की हकीकत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

हिन्दू रीति रिवाज में निश्चित किए गए 16 संस्कारों में विवाह का अपना अलग महत्व हैं। वहीं विवाह में मंगलसूत्र का भी अपना अलग महत्व हैं। मंगलसूत्र को एक सुहागन स्त्री के लिए सबसे मूल्यवान माना जाता हैं। शादी के दिन दुल्हा अपनी पत्नी को मंगलसूत्र पहनाता है। इसे वैवाहिक जीवन का सबसे बड़ा प्रतीक माना जाता है, जिसे महिलाएं अपने गले में सुहाग की निशानी के रूप में पहनती हैं। मंगलसूत्र से ये मान्यता जुडी हैं कि इसे पहनने से पति के जीवन के सारे संकट दूर होते हैं और पति की रक्षा होती है। लेकिन क्या आपने कभी किसी शादी में देखा या सुना हैं कि एक दुल्हन अपने दूल्हे को मंगलसूत्र पहनाये? आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन करता है, तो आपको बता दें कि शार्दुल कदम नाम के व्यक्ति ने अपनी शादी में दुल्हन के हाथों मंगलसूत्र पहना, जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।
दरअसल तनुजा और शार्दुल ने अपनी शादी को अनोखे ढंग का बनाते हुए दोनों ने एक-दूसरे को मंगलसूत्र पहनाया। ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे से बात करते हुए दूल्हे शार्दुल ने कहा कि वह अपनी दुल्हन के हाथों मंगलसूत्र पहनने से बहुत खुश हुए। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए शार्दुल ने बताया कि एक बार शार्दुल ने तनुजा से पूछा कि केवल लड़की को ही मंगलसूत्र क्यों पहनना पड़ता है? इसके बाद दोनों ने तय किया कि जब हम दोनों बराबर हैं तो हम अपनी शादी के दिन एक-दूसरे को मंगलसूत्र पहनाएंगे।!'
इस फैसले के बारे में घरवालों की प्रतिक्रिया के बारे में बताते हुए शार्दुल ने कहा जब हम दोनों ने अपने माता-पिता को इस बारे में बताया तो उनके पेरेंट्स और रिश्तेदार काफी हैरान हुए। हालांकि जब शार्दुल ने उन्हें समझाया कि उनके लिए मंगलसूत्र पहनना एक समानता का प्रतीक है तो इसके बाद घरवालों ने भी उनके फैसले का सम्मान किया।
अपने रिश्ते के बारे में ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे से बात करते हुए शार्दुल ने बताया कि वह तनुजा से कॉलेज में मिले लेकिन उनकी प्रेम कहानी उनके ग्रेजुएट होने के चार साल बाद शुरू हुई। इसके बाद दोनों ने 1 साल तक एक-दूसरे को डेट किया और 5 महीने पहले 24 दिसंबर 2020 को एक-दूसरे से शादी की। अपने मुलाकात के बारे में शार्दुल ने बताया कि तनुजा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक सिंगर का गाना पोस्ट कर इसे टॉर्चर लिखा था, जिसके जवाब में शार्दुल ने इसपर कमेंट किया महा टॉर्चर। बस यहीं से दोनों के बीच बात होना शुरू हुई थी।
आपको बता दें कि इस शादी की तस्वीरें सामने आने के बाद ही ये बहु तेजी से वायरल हो गई और ये शादी टॉक ऑफ द टाउन बन गई। सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें खूब वायरल हुई। कुछ लोगों ने इस कदम के लिए उन्हें जमकर ट्रोल किया जबकि इसके साथ ही कई लोगों ने की फैसले की सरहाना की।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें