उज्जैन : महाकाल मंदिर के विस्तरण के दौरान मिले 1 हजार साल पुराने मंदिर के अवशेष

उज्जैन : महाकाल मंदिर के विस्तरण के दौरान मिले 1 हजार साल पुराने मंदिर के अवशेष

खुदाई के दौरान मिले 11वीं तथा 12वीं शताब्दी के मंदिर के अवशेष

मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित मशहूर महाकाल मंदिर का विस्तरण कार्य चल रहा है। इस विस्तरण कार्य के दौरान मंदिर में से 1 हजार साल पुराने मंदिर के अवशेष मिल आए थे। खुदाई के दौरान मंदिर में से 11वीं सदी कि कई महत्वपूर्ण मूर्तियाँ भी बाहर आई थी। जिसमें परमार युग के कई सुंदर मंदिर भी मिले थे। मंदिर में हो रही खुदाई के दौरान संस्कृति विभाग को माता की मूर्ति मिल आई थी। जिसके चलते उन्होंने भोपाल के पूरातत्व विभाग के 4 सदस्यों को उज्जैन महाकाल के परीक्षण के लिए भेजा था। 
पूरातत्व विभाग के प्रमुख अधिकारी डॉ रमेश यादव ने बताया कि मंदिर के नीचे से 11वीं और 12वीं शताब्दी के मंदिर नीचे मिल आए थे। इसके अलावा दक्षिण में एक दीवाल भी मिल आई थी, जो 2 हजार साल से भी पुरानी है। बता दे कि इसके पहले साल 2020 में भी जब मंदिर में खुदाई हुई थी, तब भी हजार साल पुराने कुछ मंदिर के अवशेष मिल आए थे। जिसके चलते काम को रोक दिया गया था। खुदाई के दौरान एक के बाद के प्राचीन धरोहर बाहर आ रहे है। डॉ रमेश यादव के अनुसार, अभी इस बारे में कुछ भी कहना काफी मुश्किल है। अभी तक इस मंदिर किसने बनवाए होंगे इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है, जो की संशोधन के बाद ही सामने आएगा। 
डॉ रमेश यादव के अनुसार, पहले तो सभी मूर्तियों और स्ट्रक्चर का अलाइनमेंट किया जाएगा। जिसके बाद ही वह कोई तारण पर निकल पाएगे। उज्जैन के कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि मंदिर में से मिल रहे प्राचीन अवशेषों को बचाने के लिए वह शक्य सभी प्रयास कर रहे है। फिलहाल इसी कारण से मंदिर की खुदाई का कार्य भी काफी धीमी गति से करवाया जा रहा है।