गुजरात की दो बेटियाँ दे रही है इजराइल की सेना में अपनी सेवा, रोशन कर रही हैं गाँव का नाम

गुजरात की दो बेटियाँ दे रही है इजराइल की सेना में अपनी सेवा, रोशन कर रही हैं गाँव का नाम

इजराइल की सेना में प्रथम गुजराती महिला होने का भी मिल चुका है सम्मान, एक बहन है यूनिट हेड तो दूसरी ले रही है अभी ट्रेनिंग

कुछ ही दिन पहले दुनिया भर में फिलिस्तीन-इजराएल के बीच हुआ युद्दविराम चर्चा का विषय बना हुआ था। जिसमें इजराएल की सेना द्वारा फिलिस्तीन के कई हिस्सों पर बमबारी की गई थी। इजराएल की सेना को दुनिया भर की सबसे खतरनाक सेना में से एक माना है। ऐसे में आज हम बात करने जा रहे है इजराएल की सेना में काम करने वाली मूल रूप से गुजरात की दो बहनों के बारे में, जिन्होंने कम उम्र से ही सेना में अपना स्थान हासिल किया है। 
मूल जूनागढ़ जिले के मानावदर तहसील के कोठडी नाम के छोटे से गाँव का महेर परिवार फिलहाल इजराएल में स्थाई हुआ है। जहां वह किराने का कारोबार करते है। इस परिवार की दोनों लड़कियों ने विश्व की शक्तिशाली मानी गई इजराएल की सेना में स्थान हासिल कर अपने गाँव के साथ-साथ पूरे गुजरात का नाम रोशन किया है। मूल कोठाडी गांव के निवासी जीवाभाई मुलियासिया और उनके भाई सवदासभाई मुलियासिया दोनों इज़राइल के तेलअवीव में बस गए हैं। उनकी बेटियां निशा और रिया फिलहाल इजरायली सेना में सेवारत हैं। इनमें निशा मुलियासिया इजरायल की सेना में जगह पाने वाली पहली गुजराती महिला भी हैं। निशा वर्तमान में इजरायली सेना के संचार और साइबर सुरक्षा विभाग में सेवारत हैं, साथ ही हेडलाइन फ्रंटलाइन यूनिट भी हैं।
वहीं रिया मुलियासिया ने भी 12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद सेना में भर्ती होने का फैसला किया। वह वर्तमान में इजरायली सेना प्री-सर्विस में है। जो कमांडो की समकक्ष ट्रेनिंग है। 3 महीने के प्रशिक्षण और विभिन्न परीक्षाओं को पास करने के बाद, उन्हें सेना में पोस्टिंग मिलेगी।