कल पांच राज्यों में चुनावी प्रक्रिया पूरी होते ही बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीज़ल के दाम, अटकलें तो ऐसी ही हैं!

कल पांच राज्यों में चुनावी प्रक्रिया पूरी होते ही बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीज़ल के दाम, अटकलें तो ऐसी ही हैं!

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी एक प्रमुख कारण

एक अनुमान के अनुसार मध्यम वर्ग पर कल से महंगाई की एक और मार पड़ सकती है। राज्य सरकार उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कल खत्म होने के साथ ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का बोझ भी मंडरा रहा है।
जानकारी के अनुसार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मंगलवार से चरणबद्ध तरीके से 12 रुपये से 15 रुपये की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस समय अहमदाबाद में पेट्रोल की कीमत 95.20 प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 89.12 प्रति लीटर है।  हालांकि, पेट्रोल-डीजल की कीमत एक साथ नहीं बल्कि धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है। फेडरेशन ऑफ गुजरात पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के सूत्रों के मुताबिक मंगलवार से पेट्रोल और डीजल के दाम चरणों में बढ़ सकते हैं। उसके बाद चरणों में इसके 75 पैसे प्रतिदिन से बढ़ने की संभावना है।  पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद पिछले पांच महीनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपेक्षाकृत स्थिर बनी हुई हैं।
हालांकि जानकारों के मुताबिक रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 110 डॉलर ऊपर पहुंच गई है। 2012 के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की यह सबसे ऊंची कीमत है। रूस वर्तमान में दुनिया को कच्चे तेल का तीसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है। पिछले साल रूस से भारत को प्रतिदिन 43,400 बैरल तेल की आपूर्ति की गई थी।
अहमदाबाद में पेट्रोल की कीमत आखिरी बार नवंबर में 100 रुपये को पार गई थी।  पिछले साल 1 नवंबर को पेट्रोल की कीमत 106.30 प्रति लीटर के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी।  इसके बाद पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के नीचे बनी हुई है.  डीजल की कीमत पिछले साल 1 नवंबर को 106.10 हो गई थी।  तब से इसमें गिरावट आ रही है।  हालाँकि, अब इसकी कीमत में बढ़ोत्तरी की संभावना है।