चीटरों की शान ठिकाने लाने सूरत के एम्ब्रोइडरी कारोबारियों ने ये उपाय निकाला है!

एम्ब्रॉयडरी एसोसिएशन ने उद्योगपतियों से ठगी करने वाले व्यापारियों से सावधान रहने की अपील की

कपड़ा उद्योग में व्यापारियों और उद्योगपतियों को मंदी के साथ-साथ आर्थिक तंगी की समस्या भी परेशान कर रही है। व्यापारियों के समय पर भुगतान नहीं होने से पिछले छह माह से एम्ब्रोइडरी उद्योग से जुड़े लोग परेशान है। हालांकि, मंदी का फायदा उठाकर कुछ ठग व्यापारी भुगतान करने के बजाय बहाने भी बना रहे हैं। जिससे एम्ब्रोइडरी उद्योग की स्थिति और खराब हो गई है। छोटे और मझोले एम्ब्रोइडरी उद्यमियों की स्थिति ऐसी हो गयी है कि वो ब्याज पर पैसा लेने को मजबूर है। ऐसे में एम्ब्रॉयडरी एसोसिएशन ने उद्योगपतियों से ठगी करने वाले व्यापारियों से सावधान रहने की अपील की है। साथ ही एसोसिएशन एक महीने में एक एप्लिकेशन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें सभी धोखेबाज व्यापारियों की जानकारी भी होगी। 


आपको बता दें कि एम्ब्रोइडरी उद्योग पिछले छह महीनों से मंदी में है। शादी के सीजन में भी कोई खास काम नहीं होने से स्थिति में कोई खास सुधार नहीं आया. साथ ही रक्षाबंधन और रमजान ईद सहित त्योहारों के दौरान कारोबार उम्मीद के मुताबिक नहीं था। अब दीवाली का मौसम है, ऐसे में एम्ब्रोइडरी उद्योग को उम्मीद थी कि इस सीजन में अच्छी खासी नौकरी मिलेगी, लेकिन अभी तक ऐसा देखने को नहीं मिला है। इसको लेकर व्यवसायी परेशान हैं। इसके अलावा कुछ व्यापारियों से छह माह पहले का भुगतान नहीं मिला है और कुछ मामलों में व्यापारियों की ओर से कोई जवाब नहीं आया है। ऐसे में एसोसिएशन ने ऐसे व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है। टेक्सटाइल एम्ब्रायडरी जॉबवर्क एसोसिएशन के अध्यक्ष हितेश भिड़िया ने कहा कि कुछ व्यापारी जॉबवर्क करवाने के बाद बहाने बनाते हुए भुगतान नहीं करते हैं। इस तरह बड़ी संख्या में उद्यमियों का पैसा फंसा हुआ है।


एसोसिएशन की ओर से एक आवेदन किया जा रहा है, जिसमें भुगतान नहीं करने वाले व्यापारियों को सूचना देकर काली सूची (ब्लैक लिस्ट) में डाल दिया जाएगा और ऐसे व्यापारियों से सावधान रहने की अपील की जाएगी।
Tags: Surat