जीटीयू की ऑनलाइन परीक्षा में चीटिंग करने वालों की खैर नहीं

जीटीयू की ऑनलाइन परीक्षा में चीटिंग करने वालों की खैर नहीं

विभिन्न प्रकार की 21 तरह की गेरनीतियों के सामने जाहीर की 3 साल तक की सजा

शहर सहित देशभर में कोरोना संक्रमण के बीच गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ने राज्य की इंजीनियरिंग कॉलेजों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षा ऑनलाइन लेने की घोषणा कर दी है। हालांकि परीक्षा भले ऑनलाइन ली जा रही है, लेकिन यदि परीक्षा में नियमों का उल्लंघन करते कोई पकड़ा गया तो उसकी खैर नहीं है।
ज़ीटीयु द्वारा ऑनलाइन ली जाने वाली समर-विंटर सेशन की परीक्षा में यदि कोई विद्यार्थी वेब कैम, फ्रंट फेसिंग कैमरा में चोरी करते नजर पड़ेगा तो उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। इसके अलावा विद्यार्थी के पास यदि परीक्षा से जुड़े कोई भी चीट, पुस्तक या अन्य चीजें मिली तो अथवा किसी से बातचीत करते भी नजर आया या इशारे बाजी नजर आई तो उस विषय में विद्यार्थी को नापास घोषित कर दिया जाएगा।
यदि कोई डमी विद्यार्थी परीक्षा में बैठा हुआ पता चलेगा तो अथवा लॉगिन करते समय विद्यार्थी का फोटो आईडी फोटो परीक्षा के दौरान एक समान नहीं मिला तो उसका परिणाम भी रद्द कर दिया जाएगा। मोबाइल, इलेक्ट्रोनिक गजेट, टीवी और टेब्लेट आदि का उपयोग करते पकड़े जाने पर तो विन्टर से समर सेशन तक छात्र परीक्षा नहीं दे पाएगा। इसी तरह से टीवी, मोबाइल, इलेक्ट्रोनिक टेबलेट, यूएसबी डिवाइस जैसे उपकरणो का उपयोग करने पर पकड़े जाने पर भी परीक्षा नहीं दे सकेंगे। कोरोनावायरस के कारण जीटीयु की ऑनलाइन ली जाने वाली परीक्षा को लेकर गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में कड़ा रुख अपनाया है
 
Tags: India