गुजरात का यह MBA पास युवक बैंक की नौकरी छोड़ कर रहा है दूध का कारोबार, हर महीने होती है लाखों की कमाई

गुजरात का यह MBA पास युवक बैंक की नौकरी छोड़ कर रहा है दूध का कारोबार, हर महीने होती है लाखों की कमाई

अकाल के दौरान भी नहीं हारी थी हिम्मत, रोजाना 250 लीटर दूध का होता है उत्पादन

कहते है की यदि सोच विशाल हो तो आसमान छूने से कोई नहीं रोक सकता। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है कच्छ के इस 28 वर्षीय युवक ने, जिसने अपनी बैंक की नौकरी छोड़ कर दूध का कारोबार शुरू किया है और अब हर महीने लाखों की कमाई कर रहा है। मात्र दो गायों से अपना कारोबार शुरू करने वाले इस युवक के पास आज कई गाय है। जैसे-जैसे फायदा बढ़ता गया युवक ने अपना कारोबार और भी बढ़ाता गया। 
उदयसिंह जाडेजा नाम के इस 28 वर्ष के युवक के पास आज 25 गाय है। इसके अलावा घर पर दूध पीने के लिए उन्होंने अलग से गिर गाय रखी है। उदयसिंह के अनुसार, वह हर दिन 250 लीटर दूध का उत्पादन करते है और हर महीने 2 लाख रुपए का दूध डेयरी में देते है। अभी पिछले साल ही उन्होंने सालाना 20 लाख दूध डेयरी में दिया था। उदयसिंह ने अपनी 25 गायों की देखभाल के लिए 2 आदमी भी रखे है। गायों को हमेशा अच्छा चारा मिलता रहे इसका वह खास ध्यान रखते है। इसके अलावा दूध निकालने के लिए वह मिल्किंग मशीन का इस्तेमाल करते है। इसके अलावा हर सप्ताह एक बार वह डॉक्टर से सभी गायों की जांच भी करवाते है। 
(Photo Credit : akhandnews.com)

उल्लेखनीय है की उदयसिंह बैंक में नौकरी करते थे, पर उस नौकरी को छोड़ उन्होंने दूध के कारोबार में अपना हाथ आजमाया था। साल 2019 में जब कच्छ में अकाल पड़ा था, उस समय भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी थी और अपना कारोबार शुरू रखा था। इस दौरान भी उन्होने कड़ी मेहनत कर के गायों के जरूरी चारे का इस्तेमाल कर अपना कारोबार जारी रखा था। जिसके कारण आज वह 25 गायों के मालिक है और हर महीने लाखों की कमाई कर रहे है।