पानी से चलने वाली यह कार देगी पेट्रोल से भी अधिक माइलेज, 15 सालों की मेहनत के बाद सूरत के इंजीनियर ने बनाया खास फोर्म्युला

पानी से चलने वाली यह कार देगी पेट्रोल से भी अधिक माइलेज, 15 सालों की मेहनत के बाद सूरत के इंजीनियर ने बनाया खास फोर्म्युला

पानी में से हाइड्रोजन गेस अलग कर करते है फ्यूयल के तौर पर इस्तेमाल, सरकार ने दी पेटर्न के लिए मंजूरी

देशभर में पेट्रोल और डीजल के भाव आसमान छु रहे है। लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बीच सूरत के एक मिकेनिकल इंजीनियर अपनी कार पानी से चला रहे है। सूरत के 60 साल के मिकेनियल इंजीनियर पुरूषोत्तम ने 15 साल की कड़ी मेहनत के बाद यह खास फोर्म्युला तैयार की है। 
मूल राजकोट के निवास पुरूषोत्तम पिपलिया मिकेनिकल इंजीनियर है। छात्र जीवन के समय से ही पुरूषोत्तम इस क्षेत्र में कुछ नया करना चाहते थे। फिलहाल वह अपनी मारुति 800 कर को पानी से चला रहे है। जो कार पेट्रोल और डीजल से चलती है वह पानी से चल सके इसलिए पुरूषोत्तम ने एक खास फोर्म्युला का ईजाद किया था। पुरूषोत्तम कहते है की एक लीटर पानी की से यह कार 80 से 85 किलोमीटर तक चल सकती है। 
पुरूषोत्तम ने बताया कि पेट्रोल और डीजल के अलावा यदि कार को चलाना है तो हाइड्रोजन सबसे अच्छा विकल्प है। उनकी कार भी हाइड्रोजन से चलती है। हालांकि उनकी कार में भी पेट्रोल कि जरूरत रहती है, पर वह भी मात्र गाड़ी को चालू और बंद करते वक्त मात्र दो से तीन मिनट के लिए, हालांकि वह भी ऑटो ओपरेटेड है। पुरूषोत्तम ने बताया कि आने वाले सालों में लगभग 15 से 20 करोड़ गाडियाँ पेट्रोल और डीजल के लिए बनाए गए नए नियमों के कारण नहीं चलाये जा सकेगे। यदि राज्य और केंद्र सरकार द्वारा उनके प्रोजेक्ट पर ध्यान दिया जाये तो सभी कारों में बिना कोई बदलाव किए पानी से कार चलाई जा सकेगी। इस कार में पानी का इस्तेमाल होने के कारण इसमें से प्रदूषण भी नहीं होता है। बता दे कि पुरूषोत्तम के इस फोर्म्युला को केंद्र सरकार ने पेटर्न के लिए अनुमति भी दी है। 
Tags: Gujarat