बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिये इस बार रोजर बिन्नी दिख रहे हैं हॉट फेवरिट

बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिये इस बार रोजर बिन्नी दिख रहे हैं हॉट फेवरिट

1983 में विश्व कप विजेता टीम में भी शामिल थे रोजर बिन्नी

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली जल्द ही बीसीसीआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा देंगे। बीसीसीआई की सालाना एजीएम के लिए राज्य संघ के प्रतिनिधियों की लिस्ट आ गई है। इस लिस्ट में शामिल लोग बीसीसीआई अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि गांगुली की जगह पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी ले सकते हैं। जानकारी के मुताबिक वह इस रेस में आगे चल रहे हैं और रोजर बिन्नी की बात से बीसीसीआई के अधिकारी भी सहमत हैं। बीसीसीआई को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष के लिए चुनाव कराने हैं।

कौन है रोजर बिन्नी?


रोजर बिन्नी को 1983 में विश्व कप विजेता टीम में भी शामिल किया गया था। वर्तमान में वह कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। रोजर बिन्नी के बेटे ने भी भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेला है। स्टुअर्ट बिन्नी को वर्तमान में खेली गई सड़क सुरक्षा श्रृंखला में भी देखा गया था। इसके अलावा रोजर बिन्नी भारतीय टीम के चयनकर्ता भी रहे हैं। रोजर बिन्नी अपने बेटे स्टुअर्ट बिन्नी के चयन के दौरान भी सवालों से घिरे रहे। अपने बेटे के टीम चयन के दौरान रोजर ने कहा कि जब स्टुअर्ट बिन्नी का नाम आया तो वह बैठक से बाहर हो गए।

12 अक्टूबर तक कर सकते हैं नामांकन


बीसीसीआई के सभी पदों के लिए 11 या 12 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। इसके बाद 13 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसके बाद 18 अक्टूबर को उनके लिए वोटिंग होगी। कहा जा रहा है कि बीसीसीआई के मौजूदा सचिव जय शाह एक बार फिर इस पद के लिए खुद को नामांकित कर चुनाव लड़ सकते हैं। बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष सौरव गांगुली साल 2019 में बीसीसीआई के अध्यक्ष बने और उनका कार्यकाल सितंबर 2022 तक था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीसीसीआई के संविधान में संशोधन किया गया और उसी के आधार पर उनका कार्यकाल 2025 तक रहेगा। लेकिन अब गांगुली इस पद से संन्यास लेना चाहते हैं।  यदि गांगुली की जगह बिन्नी लेते हैं,तो ऐसा दूसरी बार होगा कि कोई क्रिकेटर दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड का अध्यक्ष बनेगा।

रोजर बिन्नी का अंतरराष्ट्रीय करियर


वह एक गेंदबाज थे और उन्होंने अपने करियर में कुल 27 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने 47 विकेट लिए। इसके साथ ही उन्होंने 72 वनडे मैच खेलते हुए 77 विकेट लिए। रोजर एक गेंदबाजी ऑलराउंडर होने के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी अपना योगदान दे चुके हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 830 रन और वनडे में 629 रन बनाए हैं।
Tags: