इस बार गुजरात भर में जगन्नाथ जी की 180 रथ यात्राएं निकलने वाली हैं

इस बार गुजरात भर में जगन्नाथ जी की 180 रथ यात्राएं निकलने वाली हैं

दो साल कोरोना के कारण नहीं हो पाने वाली रथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में खासा उत्साह, पुलिस ने बढायें सुरक्षा के इंतजाम

कोरोना के कारण दो, सालों से स्थगित जगन्नाथ यात्रा इस साल होने जा रही है। इसके लिए श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है। 1 जुलाई को राज्य भर में विभिन्न जगहों पर जगन्नाथ रथ यात्रा निकलेगी। अहमदाबाद समेत पूरे गुजरात में भगवान जगन्नाथजी की करीब 180 रथयात्राओं को मंजूरी दी है। जिसमें अहमदाबाद और भावनगर रथयात्रा राज्य की दो सबसे बड़ी रथयात्राएं हैं। इसके साथ ही पूरे गुजरात पुलिस स्टाफ को रथयात्रा के दिन कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अलर्ट मोड पर रखा गया है। वहीं पूरे राज्य में संवेदनशील इलाकों की पहचान कर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही करीब 10 हजार बॉडी वॉर कैमरे भी पुलिस को दिए गए हैं।
बता दें कि जगन्नाथ यात्रा के चलते सूरत पुलिस कानून व्यवस्था बनाए रखने में सक्रिय हो गई है। शांति और सांप्रदायिक एकता के माहौल के बीच जगन्नाथ यात्रा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस आयुक्त की अध्यक्षता में शहर के विभिन्न मंदिरों के संतों और मुस्लिम नेताओं के साथ बैठक की गई। पूरे गुजरात में भगवान जगन्नाथजी की रथयात्रा के लिए कई योजनाएं हैं। अहमदाबाद में एक बड़ी यात्रा होगी जिसके बारे में राज्य के पुलिस प्रमुख आशीष भाटिया ने जानकारी देते हुए बताया कि अहमदाबाद में रथयात्रा में दस लाख से अधिक श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है। जिसका मार्ग 19 किमी लंबा है। जबकि राज्य की दूसरी सबसे बड़ी रथ यात्रा भावनगर में होगी। जिसमें एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु शामिल होंगे। इन सभी रथयात्राओं के लिए पर्याप्त पुलिस व्यवस्था भी की गई है।
गौरतलब है कि इन सभी रथयात्राओं के लिए पर्याप्त पुलिस व्यवस्था भी की गई है। साथ ही स्थानीय गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस विभाग को 10 हजार बॉडी वॉर्न कैमरे आवंटित किए गए हैं।भावनगर में 400 से अधिक बॉडी वार्न कैमरे भी लगाए गए हैं। इस बीच गुजरात में सभी पुलिस कर्मियों की रथ यात्रा तक की छुट्टी भी रद्द कर दी गई है।