केरल की बनी इस अंगूठी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, इसमें जड़े हैं 24 हजार 679 हीरे

केरल की बनी इस अंगूठी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, इसमें जड़े हैं 24 हजार 679 हीरे

इस छोटी सी अंगूठी जिसे टच ऑफ एमी नाम दिया गया

भारत एक ऐसा देश है जो पूरी दुनिया में आभूषणों का सबसे ज्यादा उपयोग करने के लिए प्रसिद्ध है। इस देश के किसी औसत घर में हर समय थोडा बहुत सोना रहता ही है। भारत में सोना-चांदी और हीरों का अपना ही अलग ही चलन है। अब भारत में एक ज्वेलरी कंपनी ने हीरे की ऐसा नायाब अंगूठी बनाई है, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करना पड़ा। भारत की प्रमुख आभूषण निर्माण कंपनियों में से एक SWA डायमंड्स ने एक अंगूठी में सबसे अधिक हीरे लगाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कर लिया है। इस रिंग ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अलावा एशियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स समेत कई प्रतिष्ठित पुरस्कार भी जीते हैं। इस छोटी सी अंगूठी जिसे टच ऑफ एमी नाम दिया गया है। इस अंगूठी में 24 हजार 679 हीरे जड़े गए हैं। उन्होंने यह अंगूठी 90 दिन में बनाई है। 
आपको बता दें कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन से लाइफस्टाइल एक्सेसरी डिजाइन में पोस्ट ग्रेजुएट करने वाली सुश्री रिजिशा टीवी ने इस शानदार रिंग को डिजाइन किया है। अंगूठी पर हजारों हीरे लगाने में 90 दिन लगे। अंगूठी का मॉडल गुलाबी ऑयस्टर मशरूम से प्रेरित है, जो 24,679 हीरे के साथ चमकता है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इस अंगूठी को 'मोस्ट डायमंड्स सेट इन वन रिंग' श्रेणी में दर्ज किया है। रिजिशा की काबिलियत की तारीफ करते हुए एसडब्ल्यूए कंपनी प्रबंधन ने कहा, हमें खुशी है कि यह ऐसी अंगूठी हम बना सके और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करा सके। यह रिकॉर्ड बेल्जियम की जगह केरल में बना। इस अंगूठी का नाम टच ऑफ एमी है।
केरल के मल्लपुरम में ज्वेलरी कंपनी एसडब्ल्यूए में काम करने वाली रिजिशा ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन से लाइफ स्टाइल एक्सेसरी डिजाइन में पीजी की डिग्री ली है। पहले इस अंगूठी में 12 हजार 638 हीरे लगाए थे, मगर बाद में लगा कि और भी हीरे लगाने की गुंजाइश है, जिसके बाद उन्होंने 12 हजार 41 और हीरे जड़े। इस तरह इस पिंक आयस्टर मशरुम से इंस्पायर्ड डायमंड रिंग में 24 हजार 679 हीरे जड़े गए। दरअसल, रिजिशा ने पहले 12 हजार 638 हीरे जड़कर अंगूठी तैयार की थी, मगर जब पता चला कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पहले से इस आंकड़े के साथ एक अंगूठी दर्ज है, तो उन्होंने इसे बढ़ाने का फैसला किया और तब 12 हजार 41 हीरे और जड़े।
आपको बता दें कि इससे पहले 2020 में उत्तर प्रदेश के मेरठ में रहने वाले ज्वैलरी डिजाइनर हर्षित बंसल ने 12,638 हीरे जड़कर एक अंगूठी बनाई थी, जिसके चलते उसका नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ। इसका नाम द मैरीगोल्ड था और यह गेंदे के फूल के आकार की थी। द मैरीगोल्ड को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान मिला था।
Tags: Kerala