ये बढ़िया है; नवरात्रि के दौरान ट्रेनों में यात्रा करने वाले व्रतियों को मिले खास भोजन!

ये बढ़िया है; नवरात्रि के दौरान ट्रेनों में यात्रा करने वाले व्रतियों को मिले खास भोजन!

चैत्री नवरात्रि के पहले दिन से ही व्रत का भोजन ट्रेनों में होगा उपलब्ध

कल यानी 2 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने जा रहा है। भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी भी इसकी तैयारी में जुट गया है। नवरात्रि के दौरान उपवास रखने वाले तीर्थयात्रियों को ट्रेनों में विशेष नवरात्रि विशेष मेनू मिलेगा। इस मेन्यू में लहसुन-प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा और इसे सेंधा नमक से ही बनाया जाएगा। आमतौर पर देखा गया है कि नवरात्रि के दौरान ट्रेन से सफर करने वाले लोग जो उपवास कर रहे होते हैं उन्हें खाने की समस्या होती है। इसमें आईआरसीटीसी ने व्रत रखने वालों को खाने-पीने की टेंशन को कम किया है और उनकी सीट पर फास्टिंग फूड उपलब्ध कराने की घोषणा की है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईआरसीटीसी के नवरात्रि स्पेशल मेन्यू में स्टार्टर्स, मेन कोर्स और डेजर शामिल हैं। शुरुआत में आलू वेफर्स और साबूदाना टिक्की शामिल हैं। मेन कोर्स में पनीर वेलवेट और पराठा, साबूदाना खिचड़ी और दही, नवरात्रि थाली, कोफ्ता करी शामिल हैं। मिठाई में कस्टर्ड पुडिंग भी शामिल है। बता दें कि चैत्री नवरात्रि के पहले दिन यानी 2 अप्रैल से ही यह व्रत भोजन ट्रेनों में उपलब्ध होगा।
आईआरसीटीसी द्वारा घोषित इस नवरात्रि विशेष मेनू में उपलब्ध भोजन 99 रुपये से शुरू हो रहा है। ट्रेन के यात्री जो उपवास कर रहे हैं, टिकट बुक करते समय नवरात्रि के विशेष भोजन का ऑर्डर कर सकते हैं। आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग से भी खाने का ऑर्डर दिया जा सकता है। यात्री 1323 पर कॉल करके भी खाने का आर्डर दे सकता है।