दिन भर में 40 सिगरेट पी लेती है यह मादा चिंपैंजी, देखने के लिए दूर-दूर से आते है लोग

दिन भर में 40 सिगरेट पी लेती है यह मादा चिंपैंजी, देखने के लिए दूर-दूर से आते है लोग

खुद ही लाइटर से जला लेती है सिगरेट, छल्ले बनाकर उड़ाती है मादा चिंपैंजी

धूम्रपान से शरीर को बहुत नुकसान होता है, इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ धूम्रपान न करने की सलाह देते हैं। लेकिन फिर भी बहुत से लोग धूम्रपान के आदी हो जाते हैं, जिसके कारण वे सिगरेट के कई पैकेट धूम्रपान करते हैं और फिर चेन धूम्रपान करने वाले बन जाते हैं। आपको यकीन नहीं होगा कि एक महिला चिंपैंजी भी थी जो सिगरेट पीती थी। वह एक दिन में 1 या 2 नहीं बल्कि 40 सिगरेट पीती थी। चिड़ियाघर में उन्हें लोगों के मनोरंजन के लिए धूम्रपान करना सिखाया गया और फिर उन्हें धीरे-धीरे सिगरेट की लत लग गई। इस मादा चिंपैंजी को देखने के लिए आज भी कई लोग आते हैं, जो इसे चिड़ियाघर में आकर्षण का केंद्र बनाता है।
धूम्रपान करने वाली मादा चिंपैंजी का नाम अज़ालिया है, जिसे कोरियाई में 'डेल' कहा जाता है। उत्तर कोरिया के प्योंगयांग चिड़ियाघर में चिंपैंजी की उम्र 25 साल है। अज़ालिया चिड़ियाघर आने वाले लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। वह एक दिन में 40 सिगरेट पीती थी और किसी भी चेन स्मोकर की तरह सिगरेट के धुएं के छल्ले बनाती थी।
अज़ालिया को लाइटर से सिगरेट जलाने और किसी और के द्वारा फेंकी गई सिगरेट जलाने का प्रशिक्षण दिया गया था। अगर चिड़ियाघर के लोग उसे सिगरेट की पेशकश करते तो वह भी धूम्रपान करती। वह बहुत अच्छा डांस भी करते हैं, जिससे लोगों का मनोरंजन होता है। इसलिए लोग इसे चिड़ियाघर में देखने आते हैं।
चिड़ियाघर में हाथी, जिराफ, पेंगुइन, गैंडे, ऊंट, गैलागोस, मछली, मगरमच्छ के बच्चे, रैटलस्नेक, बोआ कंस्ट्रक्टर, कछुए जैसे कई जानवर हैं, लेकिन इनमें से सबसे प्रसिद्ध चिंपैंजी है। 2016 में, कोरियाई नेता किम जोंग-उन के कहने पर चिड़ियाघर का जीर्णोद्धार किया गया था, जिसके बाद अज़ालिया का नाम चर्चा में आया और वह चिड़ियाघर की स्टार बन गईं। अज़ालिया के अलावा, चिड़ियाघर में बास्केटबाल खेलने वाले बंदर, गाने गाते तोते और अबेकस नामक कुत्ते हैं। लेकिन इन सबके बजाय सबसे ज्यादा भीड़ अजालिया की ओर आकर्षित होती है।
Tags: Feature