गुजरात की इस डेयरी ने किया अनोखा संशोधन, पशुपालकों को होगा काफी फायदा

गुजरात की इस डेयरी ने किया अनोखा संशोधन, पशुपालकों को होगा काफी फायदा

पशुपालकों के पालतू जानवरों को मात्र फ़ीमेल संतान पैदा हो ऐसा सिमेन संशोधित किया गया

गुजरात की दूधसागर डेयरी ने राज्य के सभी पशुपालकों के लिए एक खुशखबरी दी है। दूधसागर डेयरी द्वारा एक ऐसा सिमेन विकसित किया गया है। जिसके इस्तेमाल से मात्र गाय या भैंस को मात्र फ़ीमेल बालक ही होगा। इस सिमेन के इस्तेमाल से पशुपालकों को काफी फायदा हो सकता है। महेसाणा की डेयरी द्वारा किए इस शोध से महेसाणा डेयरी के 1.10 लाख सिमेन के डोज़ का ऑर्डर दिया गया है। डेयरी द्वारा यह सिमेन प्रति डोज़ 840 रुपए की कीमत से बेची जाएगी। हालांकि महेसाणा के पशुपालकों के लिए एक डोज़ की कीमत मात्र 50 रुपए तय की गई है।
किसी भी पशुपालक के लिए पशु का गर्भ धारण करना और बच्चों का जन्म होना एक महत्वपूर्ण समय माना जाता है। किसी भी पशुपालक की आर्थिक स्थिति का आधार पशु ने दिये हुये बच्चों के जन्म के आधार पर ही तय होती है। यदि पशु फ़ीमेल बच्चों को जन्म दे तो यह आर्थिक रूप से पशुपालक के लिए काफी फायदेकारक माना जाता है। हालांकि किसी भी पशुपालक के हाथ में यह नहीं होता कि वह बच्चों के जन्म पर कुछ भी कर सके। पर अब महेसाणा के दूधसागर डेयरी द्वारा जो सिमेन बनाया गया है, उसके इस्तेमाल से मात्र फ़ीमेल बच्चों को ही जन्म दिया जा सकेगा। दूधसागर डेयरी के इस संशोधन से मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन भी काफी प्रभावित हुआ है और इसके लिए 1.10 लाख सिमेन का ऑर्डर भी दिया है।
इसके लिए दूधसागर डेयरी के लिए अच्छी से अच्छी क्वालिटी वाले पशुओं का सिमेन एकत्र कर लेबॉरेटरी में उनके ऊपर सफल प्रयोग किया गया है। सिमेन के एक डोज़ कि कीमत 840 रुपए तय की गई है, जबकि महेसाणा के पशुपालकों के लिए इसे मात्र 50 रुपए में ही दिया जाएगा। जबकि मिल्क फेडरेशन द्वारा इसे 50 प्रतिशत सबसिडी के साथ बेचा जाएगा। इसके अर्थात अन्य जिले के पशुपालकों के लिए यह सिमेन प्रति डोज़ 400 रुपए में मिलेगा।