इस देश ने दी सुसाइड मशीन को अनुमति, मिनटों में मिलती है बेदर्द मौत

दुनिया के सबसे आधुनिक देशों में से एक स्विट्जरलैंड ने देश में सुसाइड पॉड का इस्तेमाल करने की अनुमति डे दी है। 'सारको कैप्स्यूल' नाम की यह 3डी पृनेटेड कैप्स्यूल ऑस्ट्रेलिया स्थित कंपनी ने बनाया है। मशीन को अंदर बैठे आदमी द्वारा चालू की जा सकता है और आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता है। 
स्विसइन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार कोफीन के आकार में बनाया गया पॉड काफी आरामदायक है। पॉड को बनाने का सारा श्रेया डॉक्टर फिलिप को जाता है। जो की ऑस्ट्रेलियन कंपनी एक्ज़िट इन्टरनेशनल के संस्थापक है। डॉक्टर फिलिप ने बताया की अंदर जाने के बाद कुछ सवाल पूछे जाएँगे, जिसके बाद उसे बटन दबाने के लिए कुछ समय दिया जाएगा। बता दे की आपको सुनने में अजीब जरूर लगे पर स्विट्जरलैंड में आत्महत्या में सहायता करना कानूनी है। तकरीबन 1300 लोगों ने इसी तरह सोडियम पेंटोबरीबटल का इंजेक्शन लेकर गहरे कोमा में चले जाते है, जिसके बाद उनकी मृत्यु हो जाती है।
एक बार बटन दबाने के बाद, कैप्सूल नाइट्रोजन से भर जाएगा जो लगभग 30 सेकंड में ऑक्सीजन के स्तर को 1% से 21% तक कम कर देगा। स्विसइन्फो के साथ साक्षात्कार में निट्स्के ने समझाया, "व्यक्ति थोड़ा विचलित महसूस करेगा और होश खोने से पहले थोड़ा उत्साह महसूस कर सकता है।" उन्होंने कहा कि होश खोने के बाद 5-10 मिनट बाद मौत होगी। निट्स्के के अनुसार, पूरी प्रक्रिया के दौरान, अंदर के व्यक्ति को कोई घबराहट या घुटन महसूस नहीं होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें