गुजरात की यह कंपनी शुरू करने जा रही है बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल

गुजरात की यह कंपनी शुरू करने जा रही है बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल

देश भर में डेल्टा प्लस वेरिएंट के बढ़ते प्रभाव के कारण चिंतित है सरकार

देशभर में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप कम हुआ है। टीकाकरण के बढ़ते दर और सरकार द्वारा लगाए गए नियंत्रणों के कारण कोरोना के केसों में भारी गिरावट देखी गई है। हालांकि इन सबके बाद कोरोना के नए म्यूटेशन ने सरकार की चिंता फिर से जगा दी है। कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के बाद अब डेल्टा प्लस वेरिएंट का बढ़ता हुआ संक्रमण सरकार के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। अब तक देश में 50 से अधिक डेल्टा प्लस वेरिएंट के केस सामने आ चुके हैं। ऐसे में लोगों का अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण करवाना ही सबसे बड़ा उपाय है ऐसा माना जा रहा है।
फिलहाल देश में 18 से ऊपर के सभी व्यसकों को टिका दिया जा रहा है। हालांकि कोरोना के नए म्यूटेशन के बाद 18 साल से कम उम्र के बालकों को भी जल्द से जल्द टीका मिले, ऐसा एक वर्ग का सोचना है। जिसके चलते कई कंपनियों द्वारा बालकों को दिए जाने वैक्सीन का ट्रायल शुरू करने की तैयारी की गई है। ऐसे में गुजरात के फार्मास्यूटिकल कंपनी जायडस केडीला द्वारा जल्द से जल्द बालकों को टीकाकरण का ट्रायल शुरू किया जाए ऐसे संकेत दिए गए हैं।
कंपनी के कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉ एनके अरोरा ने बताया कि जायडस केडीला की वैक्सीन ट्रायल के लिए लगभग तैयार ही है। जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में वह 12 से 18 साल के बालकों पर उसका ट्रायल शुरू कर सकते हैं। डॉ अरोरा ने बताया कि फिलहाल वह हर दिन एक करोड़ डोज़ देने का लक्ष्य रख रहे हैं।