2 रुपए का यह सिक्का बना सकता है आपको करोड़पति, जानिए आखिर कैसे

2 रुपए का यह सिक्का बना सकता है आपको करोड़पति, जानिए आखिर कैसे

पिगी बैंक में पैसे बचाने का शौख बना सकता है आपको करोड़पति

कोरोना वायरस के बाद लोगों को भारी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। अधिकतर लोग अब घर पर बैठे हुये है और उन्हें कमाई का कोई भी साधन नहीं है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी तरकीब बताने जा रहे है, जिसके चलते आप घर बैठे ही लाखों की कमाई कर सकते हैं। हम सभी को पिएगी बैंक में पैसे जमा करने का बचपन से ही शौक होता है। तो आपका यह शौक आपको करोड़पति भी बना सकता है।
दरअसल ये खबर उन लोगों के लिये है जो पुराने सिक्के और कंरसी नोट जमा करने का शौक रखते हैं। दुनिया में ऐसे लोगों का बड़ा समूह है जो आपसे में इस प्रकार के एंटिक कलेक्शन का लेन-देन करते हैं। इस प्रकार के लेन-देन के लिये पहले जहां लोग आपस में प्रत्यक्ष रूप से मिलकर अपने कलेक्शन का प्रदर्शन किया करते थे। लेकिन वर्तमान इंटरनेट के युग में ये सब कुछ ऑनलाइन भी हो रहा है। पुराने एंटिक कलेक्शन का लेन-देन करने के लिये जहां विशेष प्रकार की वेबसाइटें भी हैं, वहीं क्विवर, इंडियामार्ट आदि वेबसाइटों के जरिये भी लोग एक-दूसरे के साथ अपना कलेक्शन शेयर करते हैं। कभी किसी को कोई विशेष एंटिक वस्तु पसंद आ जाती है तो खरीदार कोई निश्चित राशि देकर वो चीज बेचने वाले से खरीद लेता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि कोई एंटिक चीज को खरीदने के लिये बहुत से लोग रूचि दिखाते हैं और ऐसे मामलों में बाकायदा निलामी की सी स्थिति बन जाती है और सबसे बड़ी बोली लगाने वाले को उक्त एंटिक वस्तु मिल जाती है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले कई समय से साल 1994 में बने 2 रुपए के सिक्के के लिए ऑनलाइन वैबसाइट क्विकर पर काफी बोली लग रही है। 2 रुपए के इस सिक्के, जिसके पीछे भारत का ध्वज है। ऐसे अलग-अलग प्रकार के दुर्लभ सिक्कों की 5 लाख तक की कीमत लगाई जाती है। इसके पहले भी रानी विक्टोरिया के एक रुपये के चाँदी के सिक्के की कीमत 2 लाख रुपये आंके जाने की खबरें थीं। इसके अलावा राजा ज्योर्ज 5 के एक रुपए के ब्रिटिश सिक्के की कीमत 9 लाख रुपए तक आंकी गई थी।
यदि आपके पास भी ऐसा कोई सिक्का है तो आप भी उसे क्विकर या इस प्रकार की अन्य साइटों पर जाकर बैच सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले संबंधित वैबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और सिक्के की फोटो खींचकर उसे अपलोड करनी होगी। इसके बाद आप पेमेंट और डिलिवरी की शर्तों के अनुसार आप अपना सिक्का बेच सकोगे। यद्यपि आपको इसके लिये पूरा रिसर्च कर लेना चाहिये और पता लगा लेना चाहिये कि संबंधित वेबसाइट पर इस प्रकार के अन्य कौन से कलेक्शन प्रदर्शित किये गये हैं और उनमें लोग किस प्रकार की रूचि दिखा रहे हैं। साथ ही ऑनलाइन लेन-देन करते वक्त विशेष रूप  सतर्क रहें कि कहीं आपके साथ कोई फ्रोड न हो जाए।
Tags: Feature