गुजरात के इन युवकों किया कमाल, बेटरी से चलने वाली साइकल और मिनी ट्रेक्टर का किया निर्माण

गुजरात के इन युवकों किया कमाल, बेटरी से चलने वाली साइकल और मिनी ट्रेक्टर का किया निर्माण

प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया के स्लोगन को सार्थक करते हुये अमरेली के दोनों युवकों ने खड़ा किया खुद का नया स्टार्टअप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया के स्लोगन को अमरेली के दो युवकों ने यथार्थ ठहराते हुये एक अनोखा निर्माण किया है। दोनों युवकों ने बेटरी से चलने वाली साइकल और मिनी ट्रेक्टर का निर्माण किया है। साइकल और मिनी ट्रेक्टर के विभिन्न पुर्जों को बाहर से लाकर दोनों युवकों ने उन्हें बेटरी से संचालित किया था। इन दोनों युवकों का नाम पीयूष और हितेश है, अपने इस निर्माण को दोनों युवकों ने एक हॉल में लोगों के सामने रखा था। 
अपनी बनाई हुई साइकल और मिनी ट्रेक्टर के बारे में बात करते हुये दोनों युवकों ने कहा कि साइकल को एक बार चार्ज करने पर वह तीन घंटे तक चलती है। इन दोनों युवकों ने पेरकोन नाम की कंपनी बनाकर बेटरी से चलने वाली साइकल और मिनी ट्रेक्टर बनाए है। दोनों युवकों ने इस साइकल को पहाड़ी इलाकों में चलाई जा सके इस तरह से बनाई गई है। 
भविष्य में अधिक से अधिक लोग जहां इलेक्ट्रिक साइकल का इस्तेमाल करने वाले है, इस बात को ध्यान में रखकर अमेरेली के दोनों युवकों ने इनका निर्माण किया था। इलेक्ट्रिक साइकल की कीमत 12000 से लेकर लोगों की जरूरत के हिसाब से होगा। वहीं मिनी ट्रेक्टर की कीमत 4 से 5 लाख रुपए की होगी। दोनों युवकों के इस स्टार्टअप से स्थानीय युवकों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिल सकेगा। 
साइकल और मिनी ट्रेक्टर को लोगों के सामेन प्रदर्शित करने के इस अवसर पर अमरेली भाजपा के नेता दिलीप संघानी, सांसद नारण काछडिया सहित के कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे थे। इसके अलावा इन सभी कार्यकर्ताओं ने मिनी ट्रेक्टर और साइकल चलाने का आनंद भी लिया था। आने वाले समय में जहां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और भी अधिक इजाफा होने जा रहा है। ऐसे में यह दोनों उत्पाद काफी प्रचलित हो सकते है। 
Tags: Gujarat