1 जुलाई से होने जा रहे है यह बड़े बदलाव, बैंको से पैसा निकालना अब होगा महंगा

1 जुलाई से होने जा रहे है यह बड़े बदलाव, बैंको से पैसा निकालना अब होगा महंगा

जानें 1 जुलाई से बदल रहे इन नियमों के बारे में, वरना पड सकता है जेब पर अतिरिक्त बोज

1 जुलाई से पूरे देश में कई सारे बदलाव होने जा रहे है। बैंकिंग और टैक्स संबंधित इन बदलावों कि असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगी। जिसके चलते सभी नियमों और बदलावों के बारे में आपको भी पहले से ही जानकारी हो यह आवश्यक है। तो आइये जानते है जुलाई महीने से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण बदलाव।
1) 1 जुलाई से एसबीआई बैंक के ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने पर और चेक बुक का अधिक इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा। यह नियम सभी बेजीक सेविंग अकाउंट डिपॉजिट(BSBD) अकाउंट पर लागू पड़ेगा। बैंक द्वारा चार बार निशुल्क चार्ज पैसे निकालने कि सुविधा देने के बाद पाँचवीं बार से पैसे निकालने पर 15 रुपए का चार्ज और जीएसटी लगेगा। इसके अलावा चेकबुक लेने के लिए भी अधिक चार्ज देना पड़ेगा। 
2) एसबीआई बैंक के अलावा आईडीबीआई बैंक ने भी काफी बदलाव किए है। बैंक द्वारा चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव किया गया है। इसके अलावा बैंक में कैश डिपॉजिट करने की मर्यादा भी कम करके मात्र 5 बार कर दिया गया है। इसके अलावा बैंक द्वारा हर साल मात्र एक चेकबुक फ्री मिलेगी, इसके अलावा हर चेकबुक पर 5 रुपए का चार्ज देना पड़ेगा। बैंक ने सीनियर सिटीजन को लॉकर पर मिलने वाले डिस्काउंट पर भी शर्त रखी है। जिसके अनुसार, यदि उनका मंथली एवरेज बेलेन्स 10 हजार होगा, तभी उन्हें डिस्काउंट मिलेगा। 
3) सिंडीकेट बैंक का केनेरा बैंक में मर्जर हो जाने के कारण 1 जुलाई से बैंक का IFSC कोड भी बदल जाएगा। अब से सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड इस्तेमाल करना पड़ेगा।   
4) 1 जुलाई से अब सभी गहनों को एक यूनिक नंबर दिया जाएगा। जिसके चलते गहनों के चोरी हो जाने पर या खो जाने पर उसके असली मालिक को ढूंढना आसान हो सकेगा। 
5) हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार द्वारा एलपीजी सिलिंडर की कीमत की घोषणा की जाती है। जिसका लाभ प्रजा को मिल सकेगा। बता दे की पिछले महीने सरकार ने 19 किलोवाले कोमर्शियल LPG सिलिंडर की कीमतों में 122 रुपए की कटौती की थी। 
6) लर्निंग लायसंस बनाने के लिए अब आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन आवेदन देने के साथ अब टेस्ट भी घर से ही दिया जा सकेगा। जिसमें पास होने पर लर्निंग लायसंस आपके घर पहुँच जाएगा। हालांकि परमानेंट लायसंस के लिए आपको ट्रेक पर गाड़ी चलाकर दिखानी ही पड़ेगी।   
7) स्मोल सेविंग स्कीम में निवेश करने पर अब व्याजदर काफी कम हो चुका है। जिसके चलते पीपीएफ़, सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, मंथली इन्कम स्कीम, टाइम डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम का समावेश होता है। 
8) देश की सबसे बड़ी कर निर्माता कंपनी मारुति सुझुकी की कार और हीरो की बाइक की कीमतों में एक जुलाई से इजाफा हो रहा है। हीरो स्कूटर और मोटरसाइकल की कीमतों में 3 हजार तक का इजाफा हो रहा है।  
9) इन्कम टैक्स में शामिल नए सेक्शन 194Q के अनुसार, 50 लाख से अधिक के कोमर्शियल खरीदी पर 0.10 प्रतिशत टीडीएस कट किया जाएगा। इसके अलावा 1 जुलाई से ही सेक्शन 206ab होगा। जिसके अंतर्गत यदि विक्रेता ने दो साल तक इन्कम टैक्स रिटर्न नहीं किया होगा तो टीडीएस 5% हो जाएगा। मतलब की टीडीएस में 50 गुना इजाफा हो जाएगा। 

Tags: Gujarat