खास महिलाओं के लिए है मोदी सरकार की यह 7 योजनाएँ, आप भी ले सकते है लाभ

खास महिलाओं के लिए है मोदी सरकार की यह 7 योजनाएँ, आप भी ले सकते है लाभ

महिलाओं को पुरुष के बराबर बनाने के लिए मोदी सरकार ने लॉंच की है कई योजनाएँ

मोदी सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में कई कदम उठाए है। जिसका लाभ कई महिलाएं उठा रही है। महिला भी पुरुष के समकक्ष बन सके इस लिए आज हम आपको बताने जा रहे है केंद्र सरकार द्वारा जारी 7 कल्याणकारी योजनाएँ जो आपको भविष्य में काम लग सकती है। 

उज्ज्वला योजना

इस योजना की शुरुआत 1 मई 2006 को उत्तरप्रदेश के बलिया से की गई थी। इस योजना के तहत आर्थिक रीत से कमजोर महिलाओं को गेस सिलिंडर उपलब्ध करवाए गए है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 8.3 करोड़ परिवार लाभ ले चुके है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 करोड़ से और लाभार्थियों तक यह योजना पहुँचाने की घोषणा की थी। जिस परिवार के पास बीपीएल कार्ड है वह महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती है। 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ 

साल 2015 में हरियाणा के पानीपत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का हेतु चाइल्ड सेक्स रेशियो को घटने से रोकना और महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहन देना है। यह योजना उन महिलाओं को भी मदद करती है जो किसी भी प्रकार की घरेलू हिंसा का शिकार बनी हो। घरेलू हिंसा का शिकार बनी महिलाओं को पुलिस इस योजना के अंतर्गत कानूनी, मेडिकल सेवा प्रदान करती है। 

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

इस योजना के अंतर्गत 100 प्रतिशत महिलाओं की प्रसूति अस्पताल या पूर्ण रूप से प्रशिक्षित नर्स द्वारा किया जाता है। जिससे की प्रसूति के दौरान माता और बालक दोनों की सेहत का ख्याल रखा जा सके। इस योजना की शुरुआत 10 अक्तूबर 2019 से की गई है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं और नवजात बालक की जीवन सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा आरोग्य सेवा फ्री में दी जाती है। इस योजना का हेतु माता और नवजात बालको की मृत्यु दर को रोकना है। 

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम धनलक्ष्मी योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत बिजनेस करने के लिए सरकार द्वारा 5 लाख रुपए की लोन दी जाती है। इस लोन का व्याज सरकार द्वारा दिया जाता है, इसका मतलब की महिलाओं को बिना किसी व्याज के लोन मिलती है। 

फ्री सिलाई मशीन योजना

देश की सिलाई और एमब्रोइडरी में निपुणता रखने वाली गरीब और मध्यम वर्ग की महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन की योजना चलाई जा रही है। भारत सरकार द्वारा हर राज्य में 50 हजार महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन दी जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए 20 से 40 साल की महिलाएं आवेदन दे सकती है। 

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना

गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार को बेटी की शादी के लिए सरकार द्वारा 50 हजार की सहायता की जाती है। सरकार द्वारा प्रति परिवार दो बेटियों को यह सहायता प्रदान की जाती है। यह रकम सरकार द्वारा लड़की के 18 साल पूर्ण करने के बाद मिलती है। 

सुकन्या समृद्धि योजना

22 जनवरी 2015 से शुरू हुई इस योजना के अंतर्गत 10 साल से कम उम्र की लड़कियों और शिक्षा और भविष्य में उनकी शादी के लिए यह एक बचत योजना है। किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर 10 साल से कम की उम्र की लड़की के लिए इस योजना के तहत अकाउंट खुलवाया जा सकता है। जिसके नाम पर अकाउंट है, उसे ही स्कीम के पूर्ण होने के बाद पूरी रकम मिलती है। 
Tags: