गांव में न बिजली थी न पानी, पेड़ के नीचे बैठ पढ़ते थे, आज भारत के 10 सबसे अधिक अमीर भारतीयों में शुमार

गांव में न बिजली थी न पानी, पेड़ के नीचे बैठ पढ़ते थे, आज भारत के 10 सबसे अधिक अमीर भारतीयों में शुमार

भारत के 8 वें सबसे अमीर व्यक्ति, कुल 13 अरब डॉलर की संपत्ति के हैं मालिक

कहते हैं ना कड़ी मेहनत के सामने तकदीर भी अपने घुटने टेक ही देता हैं। यदि आपका मनोबल मजबूत हो तो कोई भी आपको सफल होने से नहीं रोक सकता। कुछ ऐसी ही कहानी हैं भारत के 10 सबसे अधिक अमीर भारतीय में शामिल हैं। हम बात कर रहे हैं साइबर सुरक्षा कंपनी Zscaler Inc के मालिक जय चौधरी की, जिनका जन्म हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के पनोह गाँव में हुआ था। लेकिन उनके सपनें उन्हें अमेरिका ले गई। 1980 में जय संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल 200 डॉलर के साथ पहुंचे। दरअसल सन 2000 में दिए एक साक्षात्कार में जय चौधरी ने बताया कि उनके बचपन में उनके गांव में न तो बिजली थी और न ही पीने का पानी। साथ ही उन्हें अपने हाई स्कूल की कक्षाओं को लेने के लिए 4 किलोमीटर पैदल चलकर पड़ोस के गांव धुसरा जाना पड़ता था। इतना ही नहीं वो बचपन में वह एक पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ाई करते थे। हालांकि वो अब अमेरिकी नागरिक बन गए हैं। 
आईबीएम जैसी कंपनी में भी कर चुके हैं काम
काम की बात करें तो 61 वर्षीय जय चौधरी ने 1996 में, Zscale Inc. के शुरू होने से ठीक पहले अपना पहला स्टार्टअप सिक्योरआईटी शुरू किया था। इसके पहले उन्होंने आईबीएम, यूनिसि और आईक्यू सॉफ्टवेयर जैसी कंपनियों के लिए काम किया था। साल 2008 में उन्होंने Zscaler Inc शुरू किया। जय चौधरी ने Hurun की सबसे अमीर भारतीयों की सूची में 528 स्थानों की छलांग लगाई है। फ़िलहाल वह दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीयों में से एक हैं। उनकी कुल संपत्ति 13 अरब डॉलर यानी 946.75 बिलियन रुपये है। उनकी कंपनी Zscaler Inc का मूल्य 28 बिलियन है। जय चौधरी ने 1997 में सिक्योरआईटी और सेफ ट्रस्ट की स्थापना की। वह एयर टू द वेब में बोर्ड के सदस्य भी हैं। उन्होंने 2008 में Zscaler Inc की स्थापना की। साल 2018 में Zscaler Inc अपनी करोड़ों की कमाई के कारण सुर्खियों में आई।
भारत में मुकेश अंबानी हैं सबसे अमीर व्यक्ति
गौरतलब है कि वर्ष 2020 में फोर्ब्स द्वारा सूचीबद्ध 400 लोगों की सूची में, जय चौधरी को अमेरिका का 85 सबसे अमीर व्यक्ति माना गया। उस समय, उनके पास Zscaler का 45 प्रतिशत था। उन्होंने एयर डिफेंस, कोर हार्पर की भी स्थापना की है। भारत की बात करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। साथ ही वे एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के 8 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। दुनिया भर में 209 भारतीय अरबपति हैं। इनमें से 177 अरबपति देश में ही रहते हैं।
Tags: