यहां मर्दों की मर्दानगी साबित करने बुलेट चींटियों से कटवाने की है अजीब परंपरा

यहां मर्दों की मर्दानगी साबित करने बुलेट चींटियों से कटवाने की है अजीब परंपरा

ब्राज़ील के अमेज़न के जंगलों में रहने वाले साटेरे मावे नाम के कबीले की अनोखी परंपरा

देश और दुनिया भर में विभिन्न जातियों में कई तरह की अजीबोगरीब परंपराएं के बारे में आप आय दिन सुनते ही होगे। आए दिन हम कुछ नई-नई परम्पराओं के बारे में सुनते है, जिन्हें हमने कभी भी ना सुना हो। आज भी हम आपको एक ऐसी ही परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लड़कों को अपनी मर्दानगी साबित करने के लिए अजीबोगरीब काम काम करना पड़ता है। युवाओं के लिए ली जाने वाली यह मर्दानगी की परीक्षा काफी कठिन होती है। यह एक ऐसा रिवाज है जिसके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा। हम बात कर रहे हैं ब्राज़ील के जंगलों में रहने वाले साटेरे मावे नाम की एक जनजाति की। इस कबीले के रिवाज का पालन करने के लिए युवाओं को अपनी मर्दानगी साबित करने के लिए खुद को चींटियों से कटवाना पड़ता है।
अपनी मर्दानगी साबित करवाने के लिए इन युवाओं को जिस चींटियों से खुद को कटवाना होता है वह भी आम चींटी नहीं होती। इसके लिए बुलेट चींटियों की एक विशेष प्रजाति का इस्तेमाल किया जाता है। जो स्थानीय जंगलों में मिलती है। इन चींटियों के काटने से बहुत तेज जलन होती है। कहा जाता है कि ये चींटियां दुनिया की सबसे तेज काटने वाली प्रजाति हैं। परंपरा के अनुसार, लड़का जंगल में जाता है और अपने लिए बुलेट चींटियां ढूंढ कर लाता है। चींटियों को इकट्ठा करने के बाद उन्हें नशीले पदार्थ दिया जाता है, जिसके चलते वह सो जाती है। फिर इन चींटियों को लकड़ी की छाल से बने एक दस्ताने में रख दिया जाता है। जब चींटियां जागती हैं तो खुद को एक बंद पिंजरे में पाती हैं और गुस्सा हो जाती हैं। उसमें हाथ डालने वाले युवक को काटना शुरू कर देती है।
इस अनोखे रिवाज के अनुसार युवकों को इन दस्तानों को बांधकर कम से कम 10 मिनट तक नाचना होता है। यदि कोई लड़का इससे अधिक समय तक दर्द सहता है तो वह और भी अधिक शक्तिशाली माना जाता है। कई बार तो इस रिवाज के दौरान लड़के दर्द से बेहोश भी हो जाते हैं और कई बार तो घबराहट के कारण कुछ लोगों को दिल का दौरा भी पड़ जाता है।